How to Boost Self Confidence in Hindi आत्म विश्वास कैसे बढ़ाये

How to boost self confidence in Hindi:
देखा जाये तो lack of self confidence यानि आत्म विश्वास की कमी इंसान की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. एक यूनिवर्सिटी के Department of Psychology ने हज़ारो विद्यार्थियों पर सर्वे किया और उनसे पूछा गया की उनकी सबसे कठिन व्यक्तिगत समस्या कौन सी है तो 75% ने आत्म विश्वास की कमी को ही कारण बताया.

कोई भी इंसान जिस तरह से सोचता है उसी वजह से उसके दिमाग में सुरक्षा या असुरक्षा की भावना पैदा होती है. अगर आप हमेशा यही सोचते रहते है कि आपके साथ कुछ बुरा होने वाला है तो आप हमेशा असुरक्षित महसूस करेंगे और अपने विचारो की वजह से बुरी घटनाओ को जीवन में आकर्षित भी करेंगे.

10 Tips to Boost Self Confidence in Hindi – आत्म विश्वास बढ़ने के लिए 10 टिप्स

आज आपको आत्म विश्वास (Self Confidence in Hindi) बढ़ने के लिए कुछ टिप्स बताएँगे जिनको आप जरूर अपनाये और अपनी personality को और बढ़िया बनाये.

1 – अपने दिमाग में अपनी एक image बनाइये की आप सफल हो रहे है. और इस image को मिटने मत दीजिये. इस image को स्पष्ट रखे और इसको धुंधला न होने दे. अपनी मानसिक इमेज पर कभी शंका न करे. यह कभी न सोचे की आप असफल हो रहे है. आपका दिमाग इस इमेज को पूरा करने के रस्ते जरूर खोजेगा. क्योकि दिमाग जो इमेज बनता है उसे पूरा करने के लिए प्रयास भी करता है. इसलिए हमेशा “Success” सफलता की ही इमेज बनाये चाहे वर्तमान समय में कितनी ही मुश्किलें आपके जीवन में हो.

2 – हर इंसान के पास असीमित क्षमताये (strength) और शक्तिया (powers) है कभी भी आपके दिमाग में अपनी strength, skills, powers से सम्बंधित कोई भी negative thought आये तो उसको समाप्त करने के लिए तुरंत कोई positive thought सोचिये. इससे उस negative thought का असर आप पर नहीं पड़ेगा.

3 – हर एक के life में मुश्किलें आती है परन्तु negative thinking (नकारात्मक सोच) की वजह से हम उन मुश्किलों को और बड़ा बना देते है. नकारात्मक सोच की वजह से कई बार हम अपने दिमाग मे कई problems को जन्म देते है. problems को हल करने के लिए उसका विश्लेषण कर उसका समाधान निकाले.

4 – अक्सर हम किसी बहुत successful इंसान जैसे कोई सुपरस्टार को देख लेते है तो हम अचंभित हो जाते है और हमारे अन्दर उनके जैसा बनने की लालसा पैदा हो जाती है और फिर हम उनकी नक़ल करना स्टार्ट कर देते है. आपके रूप में कोई भी व्यक्ति उतना प्रभावशाली नहीं हो सकता है जितने की आप खुद है. क्योकि आप अनोखे है. ज्यादातर लोग ऊपर से आत्म विशवास से भरे (full with self confidence) हुए होते है जबकि वो हमारे और आपकी तरह अन्दर से डरे हुए होते है.

5 – यदि आपमें हीन भावना रहती है या खुद पे शंका (doubt) करने की आदत है तो किसी योग्य सलाहकार या विशेषज्ञ की भी advice ले सकते है. हो सकता है इसकी जड़े आपके बचपन से शुरू हो, इसका आत्म ज्ञान से भी उपचार हो सकता है.

6 – हर दिन कम से कम 10 बार ये शक्तिशाली वाक्य बोले: भगवान मेरे साथ है, भगवान् मेरी मदद कर रहा है, भगवान् मुझे रास्ता दिखा रहा है, हर दिन कुछ मिनट यह कल्पना करे की भगवान है और उसके इस धरती पर क्या क्या उपहार है. यहाँ पर भगवान् से आशय किसी धर्म से नहीं है बल्कि उस शक्ति से है जिसको आप भगवान (God/ईश्वर/अल्लाह/ईसा) मानते है.

7 – अपनी skills, qualifications & strengths का सच्चा विश्लेषण करे और फिर इन्हें 10% तक बढ़ा दे. अहंकारी न बने परन्तु सच्चा आत्म सम्मान (develop self esteem) विकसित करे तथा भगवान् पर भी विश्वास रखे (believe in God).

8 – भगवान् के पास अनन्त शक्तिया है और अगर आप उनको पूरा समर्पित कर देंगे और यह विश्वास करेंगे की आपका जीवन अब खुशियों और सफलता से भर जायेगा तो फिर आपको परेशान हुए बिना खुश होकर सिर्फ अपना कर्म करना है.

9 – आप खुद को यह विश्वास दिलाइये की भगवान् आपके साथ है और आपको कोई हरा नहीं सकता. भगवान् की शक्तिया आपकी ओर आ रही है और आप पुरे जोश और खुशी से जीवन जी रहे है.

10 –

Practical exercise to get Self Confidence in Hindi

आपको एक practical exercise भी करनी है जिसमे रोज़ इन वाक्यों को 3 बार सुबह उठते ही, फिर दोपहर में और फिर रात में सोने से पहले कहे:

  • Today is great day.
  • This year is great year in my life.
  • I am the best.
  • I can do it.
  • I love my parents & family.
  • I am very successful in life.
  • I am full confident.
  • I love my area (name of location).
  • I love my city (name of city).
  • God is with me & helping me.

दोस्तों अपने comments के द्वारा अपने प्रयास हमें बताइए की कैसे आपने अपना सेल्फ कॉन्फिडेंस (Self confidence in Hindi) को बढाया और Facebook में like करके भी इस तरह के विचारो को फैलाइए ताकी दुसरे लोग भी motivated & inspired रहकर अपनी personality develop कर सके. जानिए की कही आपकी Self Centered Personality तो नहीं है.

Image source: Image by artur84 at FreeDigitalPhotos.net