कैसे नजरिया बदलकर सफलता पायें – Attitude for Success in Life

How to have long-term attitude for success in career, business & life?कैसे करियर, बिज़नेस और लाइफ में अपना नजरिया long-term रखे. Attitude for Success in career, business & life?

How to Have Long Term Attitude for Success in career, business & life?

सफल लोग future में बड़ी सफलता या कुछ बड़ी उपलब्धि हासिल करने के लिए आज के कुछ छोटे छोटे सुखों का त्याग करते हैं.

अंकुर ऑफिस से आने के बाद रोज़ शाम को 3-4 घंटे टीवी देखता था एक दिन उसके ऑफिस में उसका दोस्त के फायदों के बारे में कुछ बात कर रहा था तो उसने भी उससे कुछ इनफार्मेशन ली पर कुछ ज्यादा समझ में नहीं आया फिर उसने अगले दिन रूमआकर नेट पर blogging के बारे में गूगल में सर्च किया तो उसे कई blogging articles मिले. विस्तार से इसबारे में इनफार्मेशन कलेक्ट करने के बाद अंकुर इस नतीजे पर पंहुचा किकी अगर blogging सही तरीके से की जाये तो 5-6 साल में अपनी जॉब से काफी ज्यादा income कर सकते है.

फिर अंकुर ने अपने लिए निर्णय लिए जैसे टीवी देखने के टाइम में अब वो 2-3 घंटे सकारात्मक सोच और positive articles की books पढ़ेगा, नेट पे articles पढ़ेगा, blogging के बारे में और जानेगा. जैसे जैसे उसकी जानकारी बढती गई उसका आत्मविशवास भी बढ़ता गया और उसने साथ साथ कुछ लिखना बभी शुरू कर दिया और अपने blog में articles post करने लगा. इसका मतलब ये था की अंकुर ने फ्यूचर में कुछ बड़ा पाने के लिए अपने टीवी देखने के मजे का त्याग कर दिया.

आज अंकुर को अपने जॉब से रिजाइन किये हुए 2 साल हो चुके है. वह बंगलोरे से लखनऊ आपने माता पिता के पास रहकर उनकी सेवा कर रहा है और full-time blogging करके अपनी जॉब से कई गुना ज्यादा income earn कर रहा है. जबकि कई ऐसे लोग है जो ऑफिस के बाद मौज मस्ती, टीवी देखना, पार्टी वगैरा में रोज़ 3-4 घंटे टाइम पास करते है क्योकि उनकी अपने फ्यूचर के बारे में कोई पक्की सोच नहीं है या फिर उनको कुछ एक्स्ट्रा करने की जरुरत महसूस नहीं होती.

सच तो यह है की ज्यादातर लोग अक्सर थोड़े से एन्जोयेमेंट और तुरंत मजे को ज्यादा अहमियत देते हैं और लम्बे समय बाद ये पाते हैं की उनके सपने उनकी पहुँच से बाहर हैं.

ऑफिस जल्दी पहुचने, अपने काम से जुडी articles या information को रोज़ पढना, कामकाज से जुडी ज्यादा important कामो को ज्यादा फोकस करने से भविष्य में बहुत positive प्रभाव पड़ता है. जबकि ऑफिस देर से आना, अखबार पड़ने में समय बिताना, ऑफिस में ज्यादा कॉफ़ी पिने में समय जाया करना. अपने सहकर्मियों के साथ गपशप करना थोड़े समय के लिए आनंद दायक तो है परन्तु लम्बे समय में आपकी उपलब्धिया कम हो जाएँगी और प्रमोशन नहीं मिलेगा तथा आपकी कुंठा बढ़ जाएगी.

अन्दर से कमज़ोर और हारे लोग तनाव कम करने वाली मनोरंजक चीजों को करते है जिससे वे अपने दर और नीरसता से उबर सके जबकि एक विजेता अपने को प्रेरित करके उन कामो को करता है जिससे वो अपने लक्ष्य को पा सके.

Image by Naypong at FreeDigitalPhotos.net

(निवेदन- अगर आपको Have Long Term Attitude for Success in Career, Business & Life का ये आर्टिकल पसंद आया होतो अपने कमेंट जरूर लिखे और अगर आपभी कुछ लिखना चाहते है तो हमारी केटेगरी से सम्बंधित लेख faneendra.dixit@gmail.com पे मेल करे. हम इसको आपके नाम से प्रकाशित करेंगे लेकिन ये मौलिक और हिंदी में होना चाहिए)



2 thoughts on “कैसे नजरिया बदलकर सफलता पायें – Attitude for Success in Life

  • October 1, 2016 at 7:56 am
    Permalink

    Sixty-six percent of those with long-term care experience say this would be helpful, compared with 57 percent of those without such experience.

    Reply
  • February 1, 2017 at 6:02 pm
    Permalink

    बहुत ही अच्छा article है। ……… very nice with awesome depiction ……… Thanks for sharing this article!! 🙂

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.