Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Assam ki Rajdhani | Capital of Assam | आसाम की राजधानी क्या है?

Assam ki Rajdhani दोस्ती इस पोस्ट में जानिए भारत के राज्य आसाम की राजधानी क्या है ? Capital of Assam in Hindi:
India में अगर आकर्षक राज्यों की बात करें तो उसमे Assam का नाम हमेशा श्रेष्ट स्थान पर आता है.”Assam North East भारत में एक राज्य है। Assam अन्य उत्तर पूर्वी भारतीय राज्यों से घिरा हुआ है। Assam भारत का एक सीमांत राज्य है जो चारो ओर से, सुरम्य पर्वतश्रेणियों से घिरा है। भारत – भूटान तथा भारत – बांग्लादेश सीमा कुछ भागो में असम से जुडी है। इस राज्य के उत्तर में अरुणाचल प्रदेश, पूर्व में नागालैंड तथा मणिपुर, दक्षिण में मिजोरम तथा मेघालय एवं पश्चिम में बंग्लादेश स्थित है।
Dispur in Guwahati - Assam ki Rajdhani

Assam ki Rajdhani Kya Hai / What is Capital of Assam?

दोस्तों आइये आपको बताते है की आसाम की राजधानी क्या है? 

आकर्षक state Assam का एक हिस्सा है Dispur. यही असम की राजधानी है. अर्थात Dispur भारत के पूर्वोत्तर मे स्थित बड़े राज्य Assam ki Rajdhani है। यह असम के सबसे बड़े शहर Guwahati के एक सिरे पर बसा एक नगर है। इसे सन 1973 मे राज्य की राजधानी का दर्जा मिला क्योंकि इससे पहले राज्य की राजधानी शिलाँग थी लेकिन मेघालय के गठन के पश्चात शिलौंग मेघालय के हिस्से मे आ गया। Dispur की आधिकारिक भाषा आसामी, बंगाली और हिंदी हैं.

Dispur के दक्षिण में पौराणिक वशिष्ठ आश्रम और शंकरदेव कलाक्षेत्र स्थित हैं। शंकरदेव कलाक्षेत्र सन 1990 मे अस्तित्व मे आया था क्योंकि क्षेत्र मे एक कला केन्द्र की कमी बहुत सालों से महसूस की जा रही थी। Dispur के पडो़स मे एक पुरातन नगर जतिया स्थित है जहां पर Assam राज्य का सचिवालय स्थित है।

जनसँख्या और क्षेत्रफल / Population and Area

असम का क्षेत्रफल (Area of Assam)  कुल 78, 438 km तक फैला है.  साल 2011 की जनसंख्या के अनुसार Assam की कुल आबादी 3 करोड़ 12 लाख है और यह India का 15 वां सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य बन गया है.
वहीं बात करें Assam ki Rajdhani  – Dispur की तो यह स्थान Guwahati का ही एक भाग है और यहाँ का क्षेत्रफल कुल 328 km² तक फैला है.
यहाँ की आबादी कुल 9.57 लाख है. Assam state की कुल population में लगभग 61 प्रतिशत आबादी हिन्दू है जबकि 35 प्रतिशत आबादी मुस्लिम, 4 प्रतिशत इसाई और बाकी जैन, बौद्ध आदि धर्मों से संबंधित होते हैं.

दिसपुर के बारे में रोचक तथ्य /  Facts about Dispur (Capital of Assam)

 1)Dispur से 6 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद नीलांचल पर्वत पर स्थित मां भगवती कामाख्या का सिद्ध शक्तिपीठ सती के इक्यावन शक्तिपीठों में सर्वोच्च स्थान रखता है। यहीं भगवती की महामुद्रा (योनि-कुण्ड) स्थित है।
2 ) Dispur Assam  के Guwahati का ही एक भाग है. दरअसल Dispur में आसाम का सचिवालय स्थित है जिस कारण Dispur को आसाम की राजधानी माना जाता है.हालांकि, असम का हाईकोर्ट, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, आईआईटी, डीजीपी हेडक्वार्टर और सारे महत्वपूर्ण दफ्तर गुवाहाटी में स्थित हैं. Guwahati Assam के गैर-आधिकारिक राजधानी के तौर पर काम करता है.
ये भी जानिए :

आसाम में दार्शनिक स्थान / Places to Visit in Assam 

Assam को अपने वन्‍यजीव Tourism के लिए जाना जाता है। राष्‍ट्रीय उद्यान और अन्‍य अभयारण्‍य, असम के प्रमुख पर्यटन स्‍थल है। यह सभी National  उद्यान, कई प्रकार के दुर्लभ जीवों व विभिन्न Species का घर है। यहां आकर कई प्रकार की साहसिक गतिविधियां भी की जा सकती है।

1- दिफू

दिफू भी Assam के छोटे शहरों में ग‍िना जाता है लेक‍िन इसकी भी जि‍तनी तारीफ की जाए कम है। दिफू में भी घूमने की एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहे हैं। यहां पर Botanical Garden, जिला संग्रहालय, अर्बोरेटम, तरलांगो सांस्कृतिक केंद्र जैसी जगहें घूमने के स्‍थान हैं। जहां बड़ी संख्‍या में पयर्टक आते हैं।

2- गोलाघाट
गोलाघाट भी यहां के Tourist Places में एक है क्‍योंक‍ि यहां काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान स्‍थ‍ित है। यूनेस्को के विश्व विरासत में शामि‍ल यह उद्यान जहां गैंडों के ल‍िए प्रसि‍द्ध है। यहां हाथी, Asian भैंसे, धमाचौकड़ी करते ह‍िरन और बाघ भी देखने को म‍िलते हैं। वहीं रंग-ब‍िरंगे पक्षी भी पयर्टकों को अ‍ाकर्ष‍ित करते हैं।
3- स‍िलचर
सुरमा नदी पर स्थित सिलचर भी Assam state की शान को बढ़ाने वाले स्‍थलों में शाम‍िल हैं। यहां चाय के बागानों के अलावा चावल की खेती भी होती है। स‍िल्‍चर में tourist को घूमने के ल‍िए भुवन मंदिर, कंचन कांति काली मंदिर, खासपुर, मणि हरण सुरंग, गांधी बाग के अलावा ISKON Temple आद‍ि हैं।
4- ड‍िब्रूगढ़
Assam का ड‍िब्रूगढ़ इलाका भी बहुत ही खूबसूरत है। असम के Dibrugarh में ब्रम्‍हपुत्र नदी के क‍िनारे शाम के समय डूबता हुआ सूरज देखना पयर्टकों को काफी अच्‍छा लगता है। इसके अलावा ड‍िब्रूगढ़ में घूमने के ल‍िए द‍िन्‍जोय सतरा, द‍िहिंग सतरा और कोलीआई थान जैसे क‍ई दूसरे historical व प्राचीन स्‍थल बने हैं।
5- शिवसागर
दिखो नदी के किनारे पर बसे Shivsagar को Sibsagar के नाम से भी जाना जाता है। यहां की पहचान यहां पर बना प्राचीन तालाब  है। इस तालाब के पास शिवडोल, विष्णुडोल और देवीडोल के नाम से सैकड़ों साल ancient temples बने हैं। यहां रंग घर, उत्तरन संग्रहालय और तलातल घर जैसे दार्शन‍िक स्‍थल हैं।

गुवाहाटी में घुमने वाली जगह कौन सी है? / Places to Visit in Guwahati

1- कामाख्या मंदिर / Kamakhya Devi Temple
असम की Rajdhani में गुवाहाटी बेहद खूबसूरत जगह है। ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसे इस शहर में आपको अध्‍यात्‍म की एक अनोखी छव‍ि देखने को म‍िलेगी। Guwahati में कामाख्या मंदिर प्रस‍िद्ध है। इसके अलावा यहां नवग्रह मंदिर, उमानन्दा मंदिर भी हैं। यहां पयर्टक Assam Zoo एवं Botanical Gardens भी घूम सकते हैं।
2- रीजनल साइंस सेंटर म्यूजियम
Guwahati का क्षेत्रीय Science Centre  Museum उन 27 साइंस सेंटर में से एक है जिसका प्रबंधन Govt of India के नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम के हाथों में है। यह साइंस सेंटर students और science community के लोगों के बीच काफी चर्चित हैं।
3- असम का State Museum 
अगर आप Assam की परंपरा और संस्कृति से रू-ब-रू होना चाहते हैं तो Assam State Museum जरूर जाइए। यह म्यूजियम Guwahati के बीचों-बीच दिघालीपुखुरी तालाब के दक्षिणी छोर पर स्थित है। यहां पुरातत्व, पुरालेख, मुद्राशास्त्र और आइकॉनोग्राफी से जुड़ी कई interesting शिल्पकृति मौजूद है।
4- गुवाहाटी तारामंडल
Guwahati तारामंडल शरह के बीचों-बीच एमजी रोड पर स्थित है। इसकी गितनी भारत सबसे बेहतरीन तारामंडल में होती है। इसका विशिष्ट गुंबद और ढालू दीवार इसे देश के अन्य तारामंडल से अलग करता है।
5- सिद्ध भुवनेश्वरी मंदिर 
Sidh Bhuvneshwari Temple नीलाचल की पहाड़ी पर स्थित है। इसे भुवनेश्वरी देवी के सम्मान में बनवाया गया था। हिन्दू धर्म के अनुसार भुवनेश्वरी देवी 10 महाविद्या देवी में चौथी देवी है। ऐसा कहा जाता है कि इस temple का निर्माण 7वीं से 9वीं शताब्दी के बीच करवाया गया था।
दोस्तों आपको हमने Assam ki Rajdhani – Dispur के बारे में information दी और Places to visit in Gujarati Assam ki information आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें comment करके बताइए और हमारे Facebook page को सोशल मीडिया में लाइक और फॉलो करिए. धन्यवाद्.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.