Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Punjab ki Rajdhani | पंजाब की राजधानी क्या है & कहाँ है

आपका सवाल : पंजाब की राजधानी क्या है और कहाँ है / Punjab ki Rajdhani Kya hai & Kaha Hai?

Punjab Ki Rajdhani information in Hindi
Punjab Ki Rajdhani Kya Hai & Kaha Hai? – Janiye Hindi me

पंजाब की राजधानी की जानकारी हिंदी में

Punjab ki Rajdhani – Chandigarh है. यह भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है, यह शहर दो भारतीय राज्यों, Punjab और Haryana की Rajdhani भी है। चंडीगढ़ के  नाम का अर्थ है चण्डी का किला। यह नाम हिन्दू देवी दुर्गा के एक रूप चण्डिका या चण्डी के एक मंदिर के कारण पड़ा है। यह मंदिर आज भी शहर में स्थित है।
इसे सिटी ब्यूटीफुल भी कहा जाता है। Chandigarh राजधानी क्षेत्र में मोहाली, पंचकुला और ज़ीरकपुर आते हैं, जिनकी 2001 की जनगणना के अनुसार जनसंख्या 1165111 (1 करोड़ 16 लाख) है। भारत की लोकसभा में प्रतिनिधित्व हेतु Chandigarh  के लिए एक सीट आवण्टित है। वर्तमान सोलहवीं लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी की श्रीमति किरण खेर यहाँ से साँसद हैं।
Chandigarh  का नामकरण दुर्गा के एक रूप ‘चंडिका’ के कारण हुआ है और चंडी का मंदिर आज भी इस शहर की धार्मिक पहचान है। इस शहर के निर्माण में तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की भी निजी रुचि रही है, जिन्होंने नए राष्ट्र के आधुनिक प्रगतिशील दृष्टिकोण के रूप में Chandigarh को देखते हुए इसे राष्ट्र के भविष्य में विश्वास का प्रतीक बताया था।
International  स्तर पर शहरी योजनाबद्धता और वास्तु-स्थापत्य के लिए प्रसिद्ध यह शहर आधुनिक भारत का प्रथम योजनाबद्ध शहर है। Chandigarh के मुख्य वास्तुकार फ्रांसीसी वास्तुकार ली कार्बूजियर हैं, लेकिन शहर में पियरे जिएन्नरेट, मैथ्यु नोविकी एवं अल्बर्ट Mayor के बहुत से अद्भुत वास्तु नमूने देखे जा सकते हैं। शहर का भारत के समृद्ध राज्यों और संघ शसित प्रदेशों की सूची में अग्रणी नाम आता है, जिसकी प्रति व्यक्ति आय 99,262 रु (वर्तमान मूल्य अनुसार) एवं स्थिर मूल्य अनुसार 70,369 रु है।

चंडीगढ़ का इतिहास / History of Chandigarh in Hindi

ब्रिटिश भारत के partition उपरांत 1947 में Punjab राज्य को भारत और पाकिस्तान में दो parts में बाँट दिया गया था। इसके साथ ही राज्य की purani rajdhani लाहौर पाकिस्तान के भाग में चली गयी थी। अब भारतीय Punjab को एक नयी राजधानी की आवश्यकता पड़ी। पूर्व स्थित शहरों को राजधानी बदलने में आने वाली बहुत सी कठिनाईयों के फलस्वरूप एक नये योजनाबद्ध राजधानी शहर की स्थापना का निश्चय किया गया तथा 1952 में इस Chandigarh City की नींव रखी गई।

Ye Rajdhani ki Jankari bhi Padhiye:

Janiye Assam ki Rajdhani Kaha Hai

Bharat ki Rajdhani Kya hai

India name ka Matlab & full form Kya Hai

Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kaha Hai

पंजाब के बारे में 10 रोचक तथ्य / 10 Facts About Punjab

1) 1 नवम्बर, 1966 को Punjab का विभाजन किया गया था और उससे अलग होकर हरियाणा भारत का एक ओर नया राज्य बना।
2) Punjab रोड कनेक्शन में सबसे अव्वल है। पुरे राज्य में 100% गांव सड़को से कनेक्ट है।
3) प्राचीन और मध्ययुग में सबसे ज्यादा हमले Punjab में हुआ करते थे जिस वजह से वहा पर आपको पुराने कीलें, पुराने मंदिर,स्मारक आदि कुछ देखने को नहीं मिलेंगे।
4) अमृतसर, Punjab का लोकप्रिय स्थल है, एक रिपोर्ट के मुताबित अमृतसर में ताज महल से भी ज्यादा tourists हर साल आते है।
5) Punjab का मुख्य उद्योग कृषि है और Punjab के कुल उद्योगों में 84% उद्योग सिर्फ कृषि का है।
6) Punjab को पांच नदियों का प्रदेश भी कहा जाता है क्योकि सिंधु, सतलज, रावी, ब्यास और घग्गर ये पांचो नदिया Punjab में बहती है।
7) जब भारत देश आजाद हुआ तब एक साथ दो Punjab नाम के राज्य अस्तित्व में आये। जिनमे एक Punjab पाकिस्तान में और दूसरा भारत में है।
8) महान एलेग्जेंडर ने अपनी आखरी लड़ाई Punjabी सीखो के साथ लड़ी थी जिसमे एलेग्जेंडर के सैनिको ने लड़ाई लड़ने से इंकार कर दिया था।
9) भारत में सबसे ज्यादा स्टील रोलिंग पौधों की संख्या Punjab के फतहगढ़ साहिब जिल्ले के मंडी गोविंगगढ़ के स्टील टाउन में है।
10) हर साल भारत में गेहू के कुल उत्पादन में 45% गेहू और चावल के कुल उत्पादन में 25% चावल Punjab में पकते है।

चंडीगढ़ में पर्यटन स्थल / Places To Visit In Chandigarh

Chandigarh भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में एक है। इस केन्द्र शासित प्रदेश को प्रसिद्ध फ़्रांसीसी वास्तुकार ली कोर्बूजियर ने अभिकल्पित किया था। इस शहर का नाम एक दूसरे के निकट स्थित चंडी मंदिर और गढ़ किले के कारण पड़ा जिसे Chandigarh के नाम से जाना जाता है। शहर में बड़ी संख्या में पार्क हैं जिनमें लेसर वैली, Rajender Park , Botanical Garden , स्मृति उपवन, तोपियारी उपवन, टेरस्ड गार्डन और शांति कुंज प्रमुख हैं।

1) कैपिटल कॉम्प्लैक्स –  चंडीगढ़, पंजाब 

यहाँ Haryana  और Punjab के अनेक प्रशासनिक भवन हैं। विधानसभा, उच्च न्यायालय और सचिवालय आदि इमारतें यहाँ देखी जा सकती हैं। यह कॉम्प्लेक्स समकालीन वास्तुशिल्प का एक बेहतरीन उदाहरण है। यहाँ का ओपन हैंड स्मारक कला का उत्तम नमूना है।21 जून 2016 को द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रमुख आयोजन करने के लिए इसी स्थान को चुना गया। यहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30,000 प्रतिभागियों के साथ योग किया.कैपिटल कॉम्प्लेक्स को २०१६ में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया।

2) रॉक गार्डन –  चंडीगढ़, पंजाब

Chandigarh आने वाले पर्यटक रॉक गार्डन आना नहीं भूलते। इस गार्डन का निर्माण नेकचंद ने किया था। इसे बनवाने में औद्योगिक और शहरी कचरे का इस्तेमाल किया गया है। पर्यटक इधर  की Statues, Temples, किलों आदि को देखकर अचरज में पड़ जातें हैं। हर साल इस गार्डन को देखने हजारों पर्यटक आते हैं। गार्डन में झरनों और जलकुंड के अलावा Open Air  थियेटर भी देखा जा सकता, जहाँ अनेक प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियां होती रहती हैं।

3) रोज़ गार्डन –  चंडीगढ़

जाकिर हुसैन रोज़ गार्डन के नाम से विख्यात यह गार्डन एशिया का सबसे बड़ा रोज़ गार्डन है। यहाँ गुलाब की 1600 से भी अधिक किस्में देखी जा सकती हैं। गार्डन को बहुत खूबसूरती से design किया गया है। अनेक प्रकार के रंगीन फव्वारे इसकी सुंदरता में चार चाँद लगाते हैं। हर साल यहाँ गुलाब पर्व आयोजित होता है। इस मौके पर काफी लोगों का यहाँ आना होता है।

4) सुखना झील –  चंडीगढ़

यह मानव निर्मित lake 3 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हुई है। इसका निर्माण 1958 में किया गया था। अनेक प्रवासी birds को यहाँ देखा जा सकता है। Sukhna Lake में boating का आनंद लेते समय दूर-दूर फैले पहाड़ियों के सुंदर नजारों के साथ-साथ sunset के नजारे भी यहाँ से बड़े मनमोहक दिखाई देते हैं।

5) संग्रहालय –  चंडीगढ़

Chandigarh में अनेक musiem हैं। यहाँ के Govt museum और कला दीर्घा में गांधार शैली की अनेक मूर्तियों का संग्रह देखा जा सकता है। यह मूर्तियां बौद्ध काल से संबंधित हैं। Museum में अनेक लघु चित्रों और प्रागैतिहासिक कालीन जीवाश्म को भी रखा गया है। International Dolls Museum में दुनिया भर की Dolls और कठपुतियों को रखा गया है।

Chandigarh Government Official Website

Read More about Chandigarh – Punjab Capital in Wikipedia

दोस्तों आपको इस सवाल Punjab ki Rajdhani | पंजाब की राजधानी क्या है & कहाँ है  का जवाब हमने विस्तार से देने की कोशिश की, आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमें जरूर बताइए. Chandigarh ki information in Hindi को शेयर जरूर करिए. थैंक्स.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.