YOUR EXISTING AD GOES HERE

BCCI ka Full Form in Hindi | बीसीसीआई क्या है?

YOUR EXISTING AD GOES HERE
BCCI Full From info Hindi
BCCI ka Full Form

अगर आपको क्रिकेट में दिलचस्‍पी है तो आपने कई मैचों के दौरान BCCI के बारे में सुना होगा। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ये बीसीसीआई क्‍या है? आज हमारी इस पोस्‍ट में हम आपको BCCI ka full form के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे। साथ बताएंगे इस संस्‍था का काम और इसके बारे में सब कुछ।

BCCI Kya Hai?

बीसीसीआई हमारे भारत देश के क्रिकेट मैच की एक राष्ट्रीय संस्था है। इसको भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नाम से जाना जाता है। बीसीसीआई को December 1928 में Calcutta Cricket Board को बदलने और मुंबई में मुख्यालय बनाने के लिए बनाया गया है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

बीसीसीआई का काम भारत के बाहर व अंदर खेले जाने वाले tournament को कंट्रोल करना होता है। “Board of Control for Cricket in India” के पास international games में भाग लेने वाले Umpire, player व अधिकारियों के चुनाव करने का अधिकार प्राप्त है। बीसीसीआई भारत की सबसे अमीर खेल संस्था है और दुनिया में सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। बीसीसीआई अपने Finance के लिए भारत सरकार पर निर्भर नहीं है।

BCCI के वर्तमान अध्यक्ष Sourav Ganguly हैं जो भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे हैं। इसके अध्यक्ष का चुनाव, State Cricket Association द्वारा किया जाता है। अगर आप समझना चाहें तो BCCI एक भारतीय Cricket Control Board वो संस्‍था है, जो अपने नाम के मुताबिक भारतीय Cricket Board को दर्शाता है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

बीसीसीआई का काम भारत में खेले जाने वाले मैच और भारत की तरफ से खेले जाने वाले मैच को monitor करने का है और उसे नियंत्रण करने का काम भी इसी संस्‍थान का है। यह एक सरकारी संस्‍थान है, जो भारत सरकार के अधीन काम करती है।

मैच में किसी तरह की Fixing या Betting जैसे काम न हो, यह देखना बीसीसीआई का काम है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड मैच में होने वाले प्रदर्शन के साथ-साथ खेल की भावना को सुरक्षित रखने के लिए व निगरानी का काम भी करती है। मैच के दौरान कोई खिलाड़ी अगर Rules तोड़ता है तो उसपर कार्यवाही करने का काम बीसीसीआई का होता है। Match Fixing जैसे मामलों में दोषी पाए जाने पर आजीवन प्रतिबन्ध जैसे फैसले भी Board लेता है।

भारत में बीसीसीआई क्रिकेट के लिए राष्ट्रीय शासी निकाय है। इसका मुख्यालय मुंबई में है, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का गठन एक सोसायटी के रूप में किया गया है। जिसे कलकत्ता क्रिकेट बोर्ड को बदलने के लिए दिसंबर 1928 में Tamil Nadu Society Registration Act के तहत पंजीकृत किया गया था।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

BCCI officials को राज्य क्रिकेट संघों के प्रतिनिधियों द्वारा चुना जाता है, क्योंकि बीसीसीआई State cricket associations का एक संघ है। बीसीसीआई के पहले अध्यक्ष और पहले सचिव आरई ग्रांट गोवन थे और पहले सचिव एंथनी डी मेल्लो थे।

अन्य फुल फॉर्म जानिए :

India full form in Hindi kya hai

CMO full form in Hindi kya hai

YOUR EXISTING AD GOES HERE

SDO ka full form

BCCI ka Full Form / बीसीसीआई फुल फॉर्म क्‍या है ?

BCCI की फुल फॉर्म “Board of Control for Cricket in India” होती है। हिंन्‍दी में इसे “बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया” (BCCI Full From in Hindi) के नाम से जाना जाता है। बीसीसीआई एक प्रकार से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (ICC) से जुड़ा हुआ है, जो दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है।

बीसीसीआई का मुख्य काम हमारे भारत की ओर से क्रिकेट मैच के लिए खिलाडि़यों का चयन करना और मैच की निगरानी करना होता है। यदि match में कुछ भी गलत होता है तो उस पर action बीसीसीआई लेता है। BCCI द्वारा हर साल cricket में कई प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। जिनमें ट्राफी भी खिलाड़ियों को दी जाती है।

आइए जानते हैं बीसीसीआई Cricket Trophies के नाम:

  • बीसीसीआई कॉर्पोरेट ट्रॉफी
  • इंडियन प्रीमियर लीग
  • रणजी ट्रॉफी
  • देवधर ट्रॉफी
  • दलीप ट्रॉफी
  • विजय हजारे ट्रॉफी
  • एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी
  • सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी
  • ईरानी कप

BCCI का इतिहास क्‍या है ?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI full name in Hindi) की स्थापना दिसंबर 1928 में की गई थी। ये ICC (Indian Cricket Council) से जुड़ा हुआ है। बीसीसीआई का मुख्य काम हमारे भारत देश की ओर से क्रिकेट मैच के लिए players का चयन करना होता होता है। बीसीसीआई का एक अध्यक्ष होता है, जो BCCI में सर्वोच्च पदनाम होता है। जिसके द्वारा कई फैसले लिए जाते हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड भारत के अंदर और बाहर सभी टूर्नामेंटों को नियंत्रित करता है। 1912 में, अखिल भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार इंग्लैंड का दौरा किया था, जिसे पटियाला के महाराजा ने प्रायोजित और उसकी कप्तानी की थी।

1926 में, Calcutta Cricket Club के दो प्रतिनिधियों ने वर्तमान International Cricket Council के पूर्ववर्ती Imperial Cricket Conference की बैठकों में भाग लेने के लिए लंदन की यात्रा की। हालांकि, वे Indian cricket के आधिकारिक प्रतिनिधि नहीं थे, उन्हें सम्मेलन के अध्यक्ष Lord Harris, ने भाग लेने की अनुमति दी थी। इस बैठक में एमसीसी के फैसले पर आर्थर गिलिगन की अगुवाई में टीम को भारत भेजा गया, जिन्‍होंने The Ashes में England की कप्तानी की थी।

पटियाला के महाराजा और अन्य लोगों के साथ बैठक में Gilligan ने ICC में शामिल होने का दबाव बनाया। जिसको लेकर आश्वासन दिया गया और 21 नवंबर 1927 को दिल्ली में आयोजित बैठक में Patiala, Delhi, United Provinces, Rajputana, Alwar, Bhopal, Gwalior, Baroda, Kathiawar, Central Provinces, Sindh और Punjab के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। भारत में क्रिकेट के नियंत्रण के लिए एक बोर्ड बनाने पर सहमति बनी और 10 दिसंबर 1927 को एक अनंतिम बोर्ड ऑफ कंट्रोल बनाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

दिसंबर 1928 में, BCCI को Tamil Nadu Society Registration Act के तहत Register किया गया, जिसके साथ छह संघ जुड़े थे। आर ई ग्रांट गोवन को इसके पहले अध्यक्ष और एंथनी डी मेलो को सचिव के रूप में चुना गया। BCCI के अंतर्गत 5 क्रिकेट जोन आते हैं जो इस प्रकार हैं। जिनमें Central Zone, East Zone, North Zone, South Zone, West Zone शामिल हैं।

BCCI की भूमिका और अधिकार

  • BCCI भारत के अंदर और बाहर सभी tournaments को नियंत्रित करता है।
  • इसके पास International programmes में भाग लेने के लिए players, umpire और अधिकारियों का चयन करने का अधिकार है।
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी State cricket associations के प्रतिनिधियों द्वारा चुने जाते हैं।
  • BCCI का अध्यक्ष होता है जो बीसीसीआई में सर्वोच्च पदनाम होता है।
  • BCCI कई घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है जैसे: रणजी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, BCCI कॉर्पोरेट ट्रॉफी, एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL), सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी, ईरानी कप आदि। BCCI के पहले अध्यक्ष R.E. Grant Govan और पहले सचिव Anthony De Mello थे।
  • यदि मैच में कुछ भी गलत होता है तो उस पर एक्‍शन BCCI लेता है। BCCI का हेडक्वार्टर मुंबई में स्थित है। BCCI की Official website www.bcci.tv है।

Read Full info in Wikipedia

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप BCCI Kya hai / BCCI ka Full form के बारे में अच्‍छे से जान पाए होंगे।

अगर आपको हमारी पोस्‍ट पसंद आई तो हमें जरूर बताएं नीचे दिए गए कमेंट बॉक्‍स में आप हमें कुछ सुझाव भी दे सकते हैं। इस post को अपने दोस्‍तों के साथ और सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment

YOUR EXISTING AD GOES HERE
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: