Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

WIP Full Form & मतलब क्या है जानिए हिंदी में

WIP Full Form or Meaning in Hindi – दोस्तों आपको इस लेख में WIP का मतलब, फुल फॉर्म और इसका प्रयोग क्या है इस बारे में जानकारी publish की गयी है.

WIP Full Form & Meaning in Hindi

आपने कई बार इस BUSINESS SLANG को सुना होगा. पहले हम इसका इस्तेमाल BUSINESS MAILS में करते थे लेकिन आजकल ये SLANG इतनी सामान्य हो चुकी है कि DAY TO DAY LIFE में भी इसका इस्तेमाल किया जाने लगा है. WIP भी एक स्लैंग है आइये जानते है इसके बारे में.

WIP Full Form क्या है & WIP का प्रयोग कहाँ होता है ?

आपको बता दें कि WIP का full form WORK IN PROCESS भी होता है. अक्सर लोग WORK IN PROGRESS और WORK IN PROCESS में CONFUSE हो जाते हैं लेकिन आपके कंफ्यूजन दूर करने के लिए बता दें कि जब किसी प्रोसेस के जरिए किसी काम को पूरा किया जाता है उसे WORK IN PROCESS कहा जाता है.

Example: जैसे किसी PRODUCT को FINISHING BOARD तक लाने के लिए कितनी LABOUR, RAW MATERIAL और MACHINES इस्तेमाल किया और किस तरीके से PRODUCT तैयार किया गया, उसे WORK IN PROCESS कहा जाता है.

2nd Full form of WIP – WORK IN PROGRESS  हो सकता है. आइये जानते है WORK IN PROGRESS (WIP) का क्या मतलब है.

अगर सामान्य भाषा में समझा जाए तो WORK IN PROGRESS का मतलब है काम प्रगति पर है या फिर काम जारी है. अब इसको उदाहरण के साथ समझते हैं कि इस TERM का कब इस्तेमाल किया जाता है और कहां इसका इस्तेमाल किया जाता है.

Example: आपने कई बार CONSTRUCTION SITES पर देखा होगा कि SITE के चारों ओर एक पीली पट्टी लगाई दी जाती है और उस पर WORK IN PROGRESS लिखा जाता है यानि SITE का काम फिलहाल चालू है.

ये Slangs भी जानिए :

As Soon As Possible (ASAP) meaning in Hindi

What is RIP meaning in Hindi

PFA full form kya hai?

Work in Progress (WIP) Meaning in Hindi / WIP का मतलब क्या है?

Work-in-progress एक production और supply-chain management की term है और किसी ऐसे प्रोडक्ट को परिभाषित करती है जो अभी पूरा नहीं हुआ है या फिर पूरा होने वाला है. WIP उन प्रोडेक्ट्स के लिए है जो अपनी अलग अलग PRODUCTION STAGE जैसे RAW MATERIAL, LABOR और OVERHEAD COSTS यानि उपरी लागत में है.

मान लीजिए किसी कंपनी ने आपको PRODUCT बनाने का TARGET  दिया है लेकिन PRODUCT अभी तक तैयार नहीं हो पाया है तो उस वक्त आप कह सकते हैं कि WORK IN PROGRESS यानि किसी INVENTORY  को FINISHING BOARD पर लाने से पहले जो मेहनत की जाती है उसे WORK IN PROGRESS कहा जाता है.

Work-in-Progress (WIP) Business में क्या होता है?

INVENTORY वो तैयार माल होता है जो बेचने से पहले कंपनी द्वारा इकट्ठा किया जाता है. INVENTORY तीन चरणों से होकर गुजरती है. RAW MATERIAL जिनको किसी माल को तैयार करने के लिए PRODUCE किया जाता है, दूसरा चरण आता है PRODUCTION PROCESS (इस PRODUCTION PROCESS को ही Work-in-progress) कहा जाता है और आखिरी चरण है जब वो प्रोडक्ट बेचने के लिए तैयार हो जाता है.

किसी भी PRODUCT की MANFACTURING तीन PROCESS से होकर गुजरती है.

Work in Progress (WIP) Meaning

 

 

 

Know more about WIP slang meaning in English.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.