YOUR EXISTING AD GOES HERE

आर्मी का मतलब क्या है? Army Full Form & जरूरी जानकारी

YOUR EXISTING AD GOES HERE

इस पोस्ट में आपको Army full form & meaning के साथ-2 types of Army in India के बारे में जानकारी देंगे.
What is the Army meaning in Hindi (हिन्दी मे आर्मी का मतलब और फुल फॉर्म होता है क्या?  Understand the meaning & full name of Army with example and division. हर देश का अपनी सेना होती है जिसे हम English में आर्मी कहते हैं . तो चलिए जानते है इसके बारे में detail आगे पढ़िए.
Army Full Form

Army Full Form & Meaning in Hindi

Army शब्द latien word armata से लिया गया है जिसका अर्थ होता है armed force . आर्मी एक organized military force होता है जो की भूमि पर लड़ता है . यह भूमि आधारित सैन्य शाखा है, यह विमानन कोर के साधनों के माध्यम से वायु सेना के रूप में सेना के अन्य शाखाएँ शामिल हो सकते हैं। यह सेना के अन्य शाखाओं को अपने अंदर शामिल कर सकता हैं जैसे की वायु सेना। कई देशों में, सेना को आधिकारिक तौर पर थल सेना भी कहा जाता है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

इन्टरनेट में एक वेबसाइट के अनुसार Army full form:

YOUR EXISTING AD GOES HERE
  • अलर्ट (Alert)
  • रेगुलर (Regular)
  • मोबिलिटी (Mobility)
  • यंग (Young )

इसलिए यह भी Army ka full form हो सकता है.

Details about Army in India

सेनाएं बड़े आकार में हो सकती हैं जो की आकार रचना, और जिम्मेदारी के दायरे में सशस्त्र बलों के बीच काफी अलग होते हैं . पुरे विश्व में इंडिया ने सबसे पहले आर्मी को organized किया था । 1,600,000 सक्रिय सैनिकों और 5,10,000 रिजर्व कर्मियों के साथ दुनिया में मौजूदा सबसे बड़ी Army की सेना China के पास है और उसके बाद 1,129,000 सक्रिय सैनिकों और 9,60,000 रिजर्व कर्मियों के साथ भारत दुसरे स्थान पर है .

YOUR EXISTING AD GOES HERE

Kya aap ye Jante hai? –
India full form & Bharat name means.

NDA Full Form Kya Hai

YOUR EXISTING AD GOES HERE

Sub-division of Army

सेनाएं को आम तौर पर इस प्रकार से sub-categorized किया जाता है
What are Corps? : एक कोर में आमतौर पर दो या अधिक डिवीजनों के होते हैं और एक लेफ्टिनेंट जनरल द्वारा इसे command किया जाता है.

Division in Army : प्रत्येक division को एक मेजर जनरल द्वारा manage किया जाता है, और आम तौर पर पैदल सेना सहित तीन ब्रिगेड रहते है और साथ ही इसमें artillery, engineers और communications units भी होते है . सभी थल सेना का मुकाबला संरचनाओं के मूल निर्माण खंड infantry division से होता है.

Battalion : प्रत्येक बटालियन में एक कर्नल या कभी कभी लेफ्टिनेंट कर्नल जो लगभग 500 से 750 सैनिकों को commands करता है. सैनकों की संख्या रेजिमेंट की कार्यक्षमता पर निर्भर करता है. एक बटालियन में 3-5 कंपनियां शामिल होती है या ऐसी batteries या squadrons, को एक मेजर के द्वारा command किया जाता है. कंपनी को पलटनों में विभाजित किया जा सकता है, जिनमें से प्रत्येक फिर वर्गों या दस्तों में बाटे जा सकता है.

Brigade : एक Brigade को एक ब्रिगेडियर जनरल आदेश के तहत है या कभी कभी एक कर्नल द्वारा आज्ञा दी जाती है और विभिन्न इकाइयों के तीन या उससे अधिक बटालियनों को शामिल किया जा सकता है या Brigade के कार्यक्षमता पर निर्भर करता है. एक स्वतंत्र Brigade में मुख्य रूप से एक artillery unit, एक infantry unit, एक armour और एक logistics हो सकता है. इस तरह से एक ब्रिगेड किसी भी विभाजन का हिस्सा नहीं होता है और एक और एक कोर के प्रत्यक्ष आदेश के तहत काम करता है.

Important Links about Indian Army:

Recruitment in Indian Armed Forces

Indian Army kaise join kare

Types of Army in India

भारतीय सशस्त्र बल भारतीय गणराज्य के सैन्य बल हैं। इसमें तीन पेशेवर वर्दीधारी सेवाएं शामिल हैं: भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना। इसके अतिरिक्त, भारतीय सशस्त्र बल भारतीय तटरक्षक बल और अर्धसैनिक संगठनों (असम राइफल्स, और स्पेशल फ्रंटियर फोर्स) और सामरिक अंतर कमान, अंडमान और निकोबार कमांड और एकीकृत रक्षा स्टाफ जैसे विभिन्न अंतर-सेवा कमांड और संस्थानों द्वारा समर्थित हैं.

भारत के राष्ट्रपति भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर हैं। भारतीय सशस्त्र बल भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के प्रबंधन के अधीन हैं। 1.4 मिलियन से अधिक सक्रिय कर्मियों की ताकत के साथ, यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सैन्य शक्ति है और इसके पास दुनिया की सबसे बड़ी स्वयंसेवी सेना है। क्रेडिट सुइस के 2015 के अनुमान के अनुसार, भारतीय सशस्त्र बल दुनिया की पांचवीं सबसे शक्तिशाली सेना है। यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रक्षा बजट भी है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि CRPF, जिन्हें औपनिवेशिक दृष्टिकोण के आधार पर ‘अर्धसैनिक बलों’ के रूप में जाना जाता है, सशस्त्र बल नहीं हैं। जैसे कि वे भारतीय पुलिस सेवा के नागरिक अधिकारियों के नेतृत्व में हैं और Home Ministry, Govt of India के नियंत्रण में हैं, न कि रक्षा मंत्रालय के। ये केंद्रीय पुलिस संगठन हैं.

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको Army full form & Meaning of Army in Hindi में information दी, आप जरूर बताइए की यह info about Army कैसी लगी. इस पोस्ट में अगर corrections  की  जरूरत होतो हमें कमेंट जरूर लिखिए & अपनी राय हमें लिखिए.

इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर करिए ताकि आपके दोस्त, रिश्तेदार और ग्रुप्स में लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी मिल सके.

 

Leave a Comment

YOUR EXISTING AD GOES HERE
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: