Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

EMI Full Form & Meaning – ईएमआई की जानकारी

What is EMI full form in Hindi: दोस्तों क्या आप जानते है की ईएमआई क्या है? अगर नहीं जानते है तो इस पोस्ट में आपको full form और EMI meaning in finance & banking के बारे में जानकारी देंगे. इसके लिए नीचे पढ़िए :EMI full form | EMI meaning in Hindi

EMI Full Form & Definition

Equated Monthly Installment – EMI full form है.
इसका हिंदी में मतलब (EMI meaning) है की एक समान मासिक किस्त है अर्थात इसमें installment की amount हर महीने similar रहेगी तो हर महीने नहीं बदलेगी. What is full form of BBA.

Equated Monthly Installment (EMI ka Full form) money की एक amount है जो आपको अपने loan को चुकाने के लिए हर महीने ऋणदाता (lender) को देने की आवश्यकता है। यह EMI मूल रूप से loan के principal (मूल) और interest (ब्याज) की amount जोड़ कर बनती है.। ईएमआई के प्रारंभिक दिनों में, आप interest pay करते हैं और बाद के स्तर में आप loan के principal का भुगतान करते हैं। Know about- What is One Person Company in India.

Example of Equated Monthly Instalment (EMI full form) in home loan:
यदि आप गृह ऋण के शेष राशि हस्तांतरण पर fixed interest rate का विकल्प चुना है तो यह EMI हर महीने बराबर हो सकती है और यदि आप floating interest rate के लिए आवेदन कर चुके हैं तो यह भिन्न हो सकती है अर्थात हर महीने इसकी amount बदलती रहेगी.

EMI Meaning in Hindi / E.M.I kya hai

EMI ka matlab:  यह समान मासिक किस्त है. ईएमआई एक निश्चित राशि है जो एक loan लेने वाला व्यक्ति को हर महीने एक निश्चित date पर ऋणदाता/ lender (बैंक, वित्तीय संस्थान) को करना है। ईएमआई में आपकी मूल राशि और ब्याज राशि है, जो हर महीने देय है।

यह सममूल्य मासिक किश्तों (installments) है यह एक fixed amount (प्रिंसिपल + इंटरेस्ट) है जो कि आप किसी ऋणदाता को भुगतान करते हैं, हर महीने की निश्चित तिथि पर भुगतान किया जाता है, प्रत्येक महीने। GST Full Form in Hindi

Best Example of EMI/ एक उदाहरण

उदाहरण के लिए, यदि आप ईएमआई (Equated monthly installment) पर एक smart phone खरीदते हैं जिसकी कीमत INR 60,000 है, तो आप 10,000 INR का प्रारंभिक down payment करते हैं balance 50,000 + interest (यदि कोई हो) एक निश्चित तिथि पर monthly mode पर payment किया जाता है। Read about Mcom full form in Hindi

इसलिए यदि आप 10 महीने की EMI plan लेते हैं, तो आपको प्रत्येक माह संबंधित mobile seller को 5,000 Rs. + interest (यदि कोई हो) देना होगा।

How to calculate EMI / E.M.I. kaise calculate kare

ईएमआई कैलकुलेट करने का फार्मूला :

EMI = [P x R x (1+R)^N]/[(1+R)^N-1],
P= Principal amount
R= Rate of Interest per month
अगर Rate of Interest 8% है तो R को कैसे calculate kare:
8 / (12×100) इससे हर महीने का रेट ऑफ़ इंटरेस्ट निकल आता है.
N= किस्तों की संख्या / number of installments

नोट: आपको इससे EMI कैलकुलेट करने में समस्या आ सकती है. इसके लिए कई ऑनलाइन कैलकुलेटर उपलब्ध है. Online EMI calculator for personal loan, car loan & home loan-

Other EMI full form / अन्य फुल फॉर्म्स

  • Electro-Magnetic Interference (E.M.I.)
  • Existing Member Identification (E.M.I.)

Dear Readers, आपको EMI full form & meaning in Hindi पब्लिश की है. इससे आपको ईएमआई के बारे में जानने का मौका मिलेगा. अगर आपको information about EMI meaning in hindi में कोई mistake लगे तो हमें कमेंट में जरूर लिखे. EMI ka matlab kya hai यह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी शेयर करके बताइए.

Originally posted 2018-01-30 23:05:03.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.