Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

PHD Full Form in Hindi | पीएचडी का फुल फॉर्म

What is PHD full form in Hindi / Ph.D means kya hai:

“उसने Ph.D किया है”. यह सुनते हीं हमारा दिमाग किसी बहुत पढ़े लिखे आदमी की कल्पना करने लगता है. हमारे दिमाग में उसकी एक विशिष्ट छवि बनने लगती है और हमें ये पता होता है की जिसने भी यह डिग्री हासिल की है, उसने जम के पढाई की होगी. PHD Full Form

इनके पोर्टफोलियो में दो चीजें होंगी ये सबको पता होता है. “पहला नॉलेज और दूसरा स्किल”. सीधे कहें तो ये अपने फील्ड के माहिर लोग ही होते हैं. तो आइये आपको पीएचडी से सम्बंधित कुछ विशेष और रोचक जानकारियों से अवगत कराएँ.

Definition & Ph.D Full Form in Hindi / पीएचडी का मतलब और इसका फुल फॉर्म

PhD एक postgraduate academic degree है. इसे निम्न नामो से भी जानते है:

1. PhD

2. Ph.d

3. DPhil या

4. D.Phil या

5. Dr. Philos

लिखा या कहा जाता है. इसका फुल फॉर्म / Phd full form – “Doctor of Philosophy” है. Philosophy word ग्रीक “फिलोसोफिया” से आया है, जिसका मतलब “love of wisdom” होता है. और यह हकीकत भी है कि सिर्फ wisdom यानि विवेक या बुद्धिमानी से प्यार करने वाले लोग हीं पीएचडी करते हैं या कर सकते हैं.

Subjects of Ph.D Degree / पीएचडी के विषय

इसके लिये किसी government या private university से किसी भी stream में Master degree जैसे Master of science / M.Sc , Master of Arts (MA ka full form) या Master of Commerce (M.Com full form) का होना जरूरी है.

इसके अलावा आप Medical, Engineering, Computer Science , Environmental science, Biochemistry, Biotechnology, Microbiology, Business & Finance, Law, Art & Design या Anthropology इत्यादि में भी Ph.D कर सकते हैं. पर कुछ universities, bachelor degree से भी सीधे पीएचडी में एडमिशन की सुविधा प्रदान करते हैं.

PHD Course Duration: साधारण तरीके से इसे पूरा करने में 4 से 5 साल का वक़्त लगता है पर अगर इसे पार्ट टाइम में किया जाए तो ज़्यादा वक़्त भी दिया जाता है. इस डिग्री को पाने के लिए लिखित और मौखिक (oral) परीक्षा पास करनी होती है. यानि इसे बिना कड़ी मेहनत और समुचित ज्ञान के नहीं किया जा सकता है.

Eligibility for Ph.D Program

पीएचडी करने की राह कुछ इस तरह है. Bachelor degree ->Master degree ->Doctor / Ph.D.

Ph.D पूरी दुनियाँ में मान्य डिग्री है और यह देश के किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या हाइअर एजुकेशन इंस्टीट्यूट से प्राप्त किया जाता है. यह उनको प्रदान किया जाता है जिन्होंने किसी खास subject या field में कोई research किया हो और उसपर अपना एक thesis या शोध पत्र लिखा हो जो पूरी तरह से निजी या मौलिक हो.

इसमें उन्हें किसी senior के guideline और सहायता की भी जरुरत होती है. PhD के बारे में एक बात बिल्कुल पक्की है की जिसने भी किसी विषय या टॉपिक पर पीएचडी किया है उसने उसमे महारत हासिल की है और कुछ नयी और विशेष जानकारी इकट्ठी की है. यानि उसके पास उस विषय का पूरा ज्ञान और तजुर्बा है और वो उस विषय की हर बारीकियों को समझता है.

What are career opportunity after Ph.D course?

पीएचडी करने के बाद आपको education और research के क्षेत्र में job मिलने की ढेर सारी संभावनाएं रहती हैं. खासकर Top Industries के रिसर्च एंड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट में पीएचडी डिग्री वालों को विशेष महत्व दिया जाता है. इसके अलावा universities में lecturer और assistant professor की पोजीशन मिलती है और start up कम्पनी में भी इनकी बहुत डिमांड होती है.

किसी व्यक्ति ने जिस subject से पीएचडी किया है उसे उसमे govt. institute के लैब में मुख्य पद या किसी private company में researcher का पद मिलता है. एक रोचक जानकारी ये भी है की पिछले 10 से 15 सालों में computer science में पीएचडी करने वालों को “Finance and Business consulting industries” ने खूब पसंद किया है. वैसे भी आजकल ढेर सारी start up कंपनीज नए नए आइडियाज के साथ लांच हो रहीं हैं जहाँ PhD/ पीएचडी वालों की खूब डिमांड है.

यानि ये जरूरी नहीं की आपने जिस सब्जेक्ट में पीएचडी किया है सिर्फ उसी से सम्बंधित फील्ड में आपको job मिलेगी. पीएचडी करने वालों का अपना अलग महत्व होता है और उनकी एक खास इमेज और डिमांड होती है और उन्हें किसी दुसरे फील्ड में भी नौकरी मिल जाती है. यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है.

Top 10 Universities for PhD Course in India

अगर आप एक “PhD aspirant” हैं तो आपको देश के Top 10 यूनिवर्सिटीज का नाम ज़रूर जानना चाहिए जो इस प्रकार है.

1. Indian Institute of Science (IISC) Bangalore
2. Indian Institute of Technology Delhi (IITD)
3. Indian Institute of Technology Madras (IITM)
4. Indian Institute of Technology Kanpur (IITK)
5. University of Delhi (DU)
6. Indian Institute of Technology Roorkee (IITR)
7. Indian Institute of Technology Guwahati (IITG)
8. University of Calcutta
9. Amity university, Noida
10. Tata Institute of Fundamental Research

इसके अलावा JNU, जामिया मिलिया इस्लामिया, चेन्नई मैथेमेटिकल इंस्टीट्यूट इत्यादि भी पीएचडी के लिए जाने जाते हैं.

Job and Scopes after Ph.D Degree Course

पीएचडी के बाद अगर कोई किसी college में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में ज्वाइन करता है, तो लगभग Rs. 650000/ का पैकेज मिलता है जबकि IIT, Chennai में PhD कर ज्वाइन करने वालों का पैकेज 8 से 10 लाख सालाना तक है.

जिन्हें अभिरुचि क्षिक्षा और शोध में  है और जो जॉब के साथ साथ किसी विशेष फील्ड से हमेशा जुड़े रहना चाहते हैं, उनके लिए यह विशेष महत्व रखता है तथा “Job Satisfaction” word को पूरी तरह चरितार्थ करता है.

Dear Readers! आपको Phd full form in Hindi – Doctor of Philosophy की जानकारी  आपको कैसी लगी  हमें  बताये  अगर इस लेख में कही  कोई गलती होतो हमें अवगत करवा दीजिये ताकि हम उसको सुधार कर Ph.D ka full form, course details, subjects, eligibility, jobs & career opportunity ki information complete kar sake.

Originally posted 2018-02-06 11:15:27.

One thought on “PHD Full Form in Hindi | पीएचडी का फुल फॉर्म

  • April 12, 2018 at 12:06 am
    Permalink

    PHd degree karne ke baad kya teaching ke alawa ki career bana sakte hai kya?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.