BDS Full Form in Hindi | बी.डी.एस.

What is BDS full form : BDS full form kya hai – क्या आप जानते है की B.D.S का फुल फॉर्म क्या है. Medical में B.D.S. का पूरा फॉर्म Bachelor of Dental Surgery है. आपको बी.डी.एस. के फुल फॉर्म के साथ साथ आपको इस कोर्स के बारे में पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी.BDS Full Form

यह एक Dental Surgery graduation degree course है. यह internship के साथ 4-5 साल का है. Manipal college of dental sciences ने इन प्रारूपों में course पेश किया है. BDS course 2 या अधिक semester में बंटा हुआ  है course को full time graduation degree course या part time graduation के रूप में या तो किसी के विकल्प पर निर्भर करते हुए, distance learning के माध्यम से भी किया जा सकता है. What is meaning of graduation.

BDS Degree Specialization in subjects

M.B.B.S. के बाद, Bachelor of Dental Surgery (बी.डी.एस.) की medical sciences के field में सबसे ज्यादा मांग की गई है. B.D.S. एक Dentist बनने के लिए सक्षम बनाता है. चिकित्सकीय course में Lectures, exhibitions, group discussions, seminars, clinical work and conferences शामिल हैं. Candidates Surgical procedures, dental materials, dental physiology and oral histology, oral pathology, community dentistry, paedodontics, oral medicine and radiology etc. सहित विभिन्न प्रकार के उपचार के बारे में सीखते हैं. Meaning of Bachelor in Hindi.

Dental Surgery में bachelor degree education & training प्रदान करने वाले विभिन्न dental surgery schools & colleges हैं. BDS degree course, छात्रों को oral diseases का Treatment, prevention and diagnosis करने के लिए सामान्य Dental Surgery पद्धतियों से संबंधित ज्ञान और कौशल के साथ प्रशिक्षण देने पर केंद्रित है. कुछ कॉलेज course के एक हिस्से के रूप में इंटर्नशिप प्रदान करते हैं. हालांकि, अंतिम B.D.S परीक्षा pass करने वाले प्रत्येक candidate के लिए अनिवार्य है कि वे dental college में एक वर्ष के लिए भुगतान किए गए इंटर्नशिप का भुगतान करें.

यह BDS degree course छात्रों को विभिन्न treatment जैसे Oral Medicine and Radiology, Dental Materials, Surgery Procedures, Pedodontics, Oral Pathology, Dental Anatomy and Oral Histology and Community Dental Surgery को सिखाता है. यह course छात्र की पसंद के अनुसार full time & part time दोनों उपलब्ध है वे निम्न है:

1 – Human Physiology
2 – Materials used in Dentistry
3 – Human Oral Anatomy, Physiology, Histology and Tooth Morphology
4 – Oral Pathology and Oral Microbiology
5 – Orthodontics
6 – Oral and Maxillofacial Surgery

Eligibility for Bachelor of Dental Surgery course (BDS full form)

Medical की requirements Higher secondary education में शामिल हैं. 10+2 में कम से कम 50% अंकों के साथ English, Physics, Chemistry and Biology के साथ अनिवार्य है. Dental Surgery में graduate course में प्रवेश सामान्य, राष्ट्रव्यापी प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से होता है. उम्मीदवारों को course के लिए अपनी जगह सुरक्षित करने के लिए entrance exam pass करने की आवश्यकता है. इसके लिए सबसे सामान्य प्रवेश AICET बीडीएस है. इस परीक्षा के अलावा, NEET, MUOET, DOMAT, AIPMT जैसी परीक्षाएं हैं.
आगे की चयन प्रक्रिया universities के special मानदंडों के अनुसार आयोजित की जाती है. कई universities हैं जो चयन के लिए परामर्श प्रक्रिया के लिए जाते हैं. What is BSC full form

Various Entrance exams for B.D.S.

BDS degree के लिए आयोजित शीर्ष entrance exams हैं:

AICET बीडीएस: Chhattisgarh के लिए private colleges में प्रवेश के लिए dental science के field में admission के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है. जिसमे भौतिकी, वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, और रसायन विज्ञान से प्रश्न तैयार होते है .

NEET: medical courses में प्रवेश के लिए एक योग्यता प्रवेश परीक्षा है. इसे Banaras hindu university और सशस्त्र सेना मेडिकल कॉलेज जैसे संस्थानों द्वारा स्वीकार किया जाता है.

AIPMT: CBSE द्वारा मई में इस वर्ष आयोजित होने के नाते, यह एक प्रवेश परीक्षा है जिसमें अधिकांश शीर्ष विश्वविद्यालयों ने स्वीकार किया है. इस परीक्षा के लिए course में physics, chemistry और biology शामिल हैं.

DMAT: मध्यप्रदेश में हर जुलाई में APDMC द्वारा संचालित, यह एक exam है जो चिकित्सा क्षेत्र में career में प्रवेश प्रदान करता है. प्रवेश परीक्षा में पूछा गया प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान से हैं.

India में प्रमुख शहरों में entrance exam आयोजित की जाती है. सभी प्रवेशकों के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा, महत्वपूर्ण तिथियों आदि के आवेदन पत्रों के संबंध में advertisement दिया जाता है, सभी प्रमुख अखबारों में सभी अधिसूचनाओं को भी अधिसूचित किया जाता है.

CBSE द्वारा आयोजित अखिल भारतीय पूर्व-चिकित्सा / पूर्व-चिकित्सकीय प्रवेश (All India Pre Medical Test) परीक्षा दोनों MBBS और BDS संस्थानों का आवंटन मेरिट पर आधारित है. मध्य विद्यालय चलाने वाली चिकित्सा संस्थानों के अलावा ज्यादातर states में कम से कम एक dental university है, जहां प्रवेश घरेलू स्तर पर होता है. लेकिन अभ्यास के लिए पात्र होने के लिए, हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चुना गया कोर्स dental council of India द्वारा अनुमोदित है.

Top 10 best colleges of BDS

– Maulana Azad Medical College
– Seth G.S. Medical College
– University of Mumbai
– University of Delhi
– Manipal University
– Goa University
– Sumandeep Vidyapeeth University
– Amrita Institute of Medical Sciences
– Shree Guru Gobind Singh Tricentenary University
– St. Xavier’s College, Kolkata

Job opportunities after B.D.S. course

BDS course पूरा करने के बाद, dental graduates को “डॉ.” उपसर्ग के रूप में अपने नाम से पहले doctor शब्द का उपयोग करने के हकदार हैं. Doctor के रूप में Dental Surgery में degree प्राप्त करने के बाद बहुत सारे अच्छे काम और उच्च अध्ययन के अवसर उपलब्ध हैं. यह 100% job placement के साथ professional filed है.

Scope after BDS degree:

Bachelor of Dental Surgery (BDS full form) graduate इस डिग्री के बाद MDS – Masters of Dental Surgery (post graduate degree course) प्रोग्राम के लिए जा सकते हैं. MDS Dental Surgery क्षेत्र में उन्नत degree है और candidates को अपने किसी भी subject में विशेषज्ञ होने की अनुमति देता है.

Doctor of Philosophy (Ph.D ka full form) का पीछा करके इच्छुक candidate research program के लिए भी जा सकते हैं.

Education career भी B.D.S. स्नातकों के लिए खुला है जो शिक्षण में रुचि रखते हैं, वे शीर्ष dental universities में से किसी एक में faculty की job प्राप्त कर सकते हैं. वे प्रोफेसरों या यहां तक ​​कि Head Of Department (HOD full form) के पदों को रखने के लिए पात्र हैं. और यहां तक ​​कि डीन को पदोन्नत भी प्राप्त कर सकते हैं. Full form of BEd course.

Dental Surgery & Medicines व्यवसाय में Imaging, tissue corruption, implants, laser surgery and trauma शामिल हैं. इस course को पूरा करने के बाद आप Medical College, Hospital, Nursing Home, Health Corporation, Ministry of Health. ऑफिस/ क्लिनिक/अस्पताल Medical Counselor द्वारा किराए पर लिया जाएगा. इनमे से कोई भी Dental Surgery clinic खोल सकता है या सरकारी और निजी अस्पतालों में Dentist के रूप में काम कर सकता है

Job for Bachelor of Dental Science (BDS full form)

B.D.S. के job profile निम्न हो सकते हैं:

  • Dentists
  • Dental surgeon
  • Endodontic
  • Oral & Maxillofacial Pathologist
  • Ophthalmic surgery
  • Asymmetrical
  • Pedodontics
  • Periodontics
  • Prosthodontics

Job fields for B.D.S. degree holders:

उम्मीदवारों के लिए कुछ रोजगार क्षेत्र हैं:

  • Dental clinic
  • Hospitals
  • Educational institutions
  • Pharmaceutical companies
  • Dental Products Manufacturing

Salary of BDS :

एक dentist का प्रारंभिक वेतन हो सकता है 15,000 से रु. प्रति माह 30,000 हो सकता है इस field में अनुभव और अच्छे हाथों को प्राप्त करने के बाद, candidate को प्रति वर्ष 4 से 6 लाख रूपये के रूप में अच्छा वेतन मिल सकता है. BDS उम्मीदवार  के लिए दंत क्षेत्र की पुरस्कृत jobs के कई अवसर हैं.

अच्छे वेतन के साथ चिकित्सा field में America और britain में काम करने के लिए अधिक रोजगार के अवसर हैं. आप अपना स्वयं का clinic स्थापित कर सकते हैं और लगभग रु 40,000 से रु. 1,00,000 प्रति माह अर्जित कर सकते हैं.

प्रिय पाठको !
आपको BDS full form की information कैसी लगी हमें बताइए. हमारा उद्देश्य आपको full form / meaning बताने के साथ इस course details उपलब्ध करवाना है. इस full form of BDS की जानकारी को अपने दोस्तों, परिवार और फेसबुक, ट्विटर, पर जरूर शेयर करे. आपकी यह help हमें प्रोत्साहित करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.