Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

AM & PM Full Form & Meaning | जानिए A.M. & P.M क्या है?

Full Form of AM और PM full form kya hai? क्या आप जानते हैं, अगर नहीं तो यह पोस्ट आपके लिए लिखी गयी है. AM/PM Full Form & meaning के लिए यह पोस्ट पढ़िए.
PM Full Form | AM Meaning & Full Form Kya hai
बहुत बार बच्चों को समझाते समय वह इस बात को लेकर confuse हो जाते हैं कि 12 बजे के लिए AM का इस्तेमाल किया जाए या PM का। Meridian शब्द दोपहर या बीच के समय को refer करता है। इसलिए दोपहर के समय 12 बजे AM और PM लागू नहीं होता है।

AM & PM Meaning क्या है?

AM और PM Latin का शब्द है जिसका मतलब है Ante Meridian और Post Meridiem, यानी कि दोपहर से पहले का समय और दोपहर के बाद का समय। यह बात तो सभी जानते हैं कि एक पूरे दिन में कुल 24 घंटे होते हैं जिन्हें दो भागों में बांटा गया है और वह 12-12 घंटे के होते हैं।
इन दो भागों को AM और PM में बांटा गया है जिसके जरिये दिन और रात के समय का उल्लेख किया जा सके। बता दें कि AM और PM सभी प्रकार के digital mobiles , watches और Computer systems जैसे उपकरणों में इस्तेमाल किये जाते हैं।

AM का Full Form & अर्थ क्या है?

AM Full FormAnte Meridiem (abbreviation – AM)
A.M. Meaning in Hindi : (Before noon) – दोपहर से पहले का समय
सबसे पहले AM के full form की बात की जाए तो इसका full form Ante Meridiem है। हो सकता है की इस से पहले आप ने यह शब्द कभी नहीं सुना होगा और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कोई English word नहीं बल्कि एक Latin word है। यह समय शाम के समय में गिना जाता है। रात के 12 बजे से लेकर दोपहर के 12 बजे तक AM का समय होता है।
Also learn following meanings:

PM का Full Form & अर्थ क्या है?

PM Full Form: Post Meridiem
Meaning of PM in Hindi: (After noon ) / दोपहर के बाद का समय
PM Meaning क्या होता है? 
अगर बात करें PM के full form की तो PM की full form post meridiem होती है. और इस शब्द को भी आपने पहले नहीं सुना होगा क्योंकि यह भी English word नहीं बल्कि Latin word है। इसे English में Afternoon और हिंदी में दोपहर के बाद का वक्त कहा जाता है। दोपहर के 12 बजे से रात के 12 बजे तक का समय के साथ PM प्रयोग करते है।

AM और PM का इस्तेमाल किस समय किया जाता है?

When to use AM? – इस time को Represent करने के लिए आधी रात को 12 बजे से लेकर दोपहर के 11:59 तक किया जाता है।
Example- जैसे की मैं कहना सुबह 10am बजे खाती हूं।
When/How to use PM? – इस time को represent करने के लिए दोपहर के 12 बजे से लेकर आधी रात 12 बजे तक किया जाता है।
Example – जैसे की मैं शाम का नाश्ता 5pm को करता हूं।
Ye Full Forms bhi Padhiye :
बता दें कि घड़ी का अविष्कार मानव जाती के आरंभ के अविष्कारों में से एक है. यानी कि बहुत पहले ही घड़ी का अविष्कार कर लिया गया था. घड़ी के आविष्कार से पहले समय देखने के लिए सूर्य की स्थिति को देखा जाता था. रात के समय को देखने के लिए चंद्रमा और तारों की स्थिति को देखा जाता था.
ऐसा माना जाता है कि पहले मिस्र के लोगों ने 12 के आधार पर एक दिन को 24 बराबर हिस्सों में बांट दिया था. जिसके बाद समय देखने के लिए धीरे धीरे बहुत से उपकरण बनाये गए।

Request to Readers!

दोस्तों उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसके जरिये AM Full Form & Meaning और PM full form & meaning in Hindi के बारे में आपको सभी ज़रूरी information मिल गयी होंगी.
आपके सभी doubts भी clear हो गए होंगे। दोस्तों हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए सहायक साबित हो। अगर इसमें कोई mistake होतो हमें जरूर बताइए. अपनी राय comments में लिखिए & यह पोस्ट फेसबुक, ट्विटर, Whatsapp में जरूर शेयर करें.
Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.