YOUR EXISTING AD GOES HERE

BA क्या है? | Bachelor of Arts डिग्री कोर्स की की जानकारी

YOUR EXISTING AD GOES HERE

BA Course Details in Hindi / BA Kya hai?

12 वीं पास करने के बाद जब मन में कुछ बनने का ख्याल आता है, तो दिल उस वक्त सबसे ज्यादा परेशान होता है कि अब आगे क्या। करें? ऐसे में जिनके पास कोई रास्ता नहीं होता, या यूं कहें कि जो अपने करियर को लेकर पहले से ज्यादा द‍िमाग नहीं चलाते, वे लोग शुरूआत से ही ये मन बना कर चलते हैं कि 12 वीं के बाद BA करना है। लेकिन, BA के बारे में उनकी असली राय स‍िर्फ graduate होने की होती है। कई लोगों के मन में ये वहम भी होता है कि बीए पास करने के बाद उनका कर‍ियर ज्यादा अच्छा नहीं होता है।
BA-Kya-Hai-BA-course-Details-Hindi

YOUR EXISTING AD GOES HERE

आज इन्हीं कुछ सवालों के जवाबों के साथ हम ये पोस्ट लेकर आएं हैं। जिसके माध्यम से बीए से जुड़े कई सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताना चाहते हैं कि असल में, BA Kya Hai?

YOUR EXISTING AD GOES HERE

BA Kya hai? / What is Bachelor of Arts Course in Hindi

BA का full form Bachelor of Arts कहा जाता है। यह एक graduation Degree होती है। इसमें आप कई तरह के कोर्स ले सकते हैं। तीन साल की अवधि वाले BA को 12वीं के बाद कई छात्र करते हैं।

बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) 3 साल का एक अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम (Bachelor Course) है और इसे 9 मिलियन से अधिक students के लिए भारत में सबसे अधिक खोजा जाने वाला कोर्स माना जाता है। आप कई बीए विषयों जैसे Philosophy, Economics, Political Science, Geography, Sociology, Literature और other Humanities, Social Science और Liberal Arts subjects में से चुन सकते हैं।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA) का डिग्री प्रोग्राम छात्रों को अधिक detailed education प्रदान करता है, जिसमें कम क्रेडिट की आवश्यकता होती है। इसके बजाय, छात्रों से विभिन्न प्रकार के liberal arts subjects में credits earn करने की उम्मीद की जाती है। humanities, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान और foreign language में पाठ्यक्रम आमतौर पर इस डिग्री के कार्यक्रम का हिस्सा है। Students इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत syllabus चुन सकते हैं। बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री आमतौर पर English, art, music, modern languages और communication जैसे क्षेत्रों में की जाती है।

जो छात्र 11th में आर्ट लेने वाले छात्रों के लिए 12th के बाद BA पहला option होता है। BA एक Graduation program है जिसे complete करने वाले छात्र graduate कहलाते हैं। जो छात्र अपना Graduation आसानी से complete करना चाहते हैं उनके लिए यह बहुत ही बढ़िया विकल्प है, क्योंकि दूसरे ग्रेजुएशन प्रोग्राम जैसे B.Sc, B.com आदि BA की अपेक्षा थोड़े tough होते हैं। BA की डिग्री अन्य प्रोफेशनल कोर्सेस से कम नहीं होती है। बीए के बाद सिविल सर्विस के साथ-साथ आप प्राइवेट और सरकारी नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। Admission के समय सही Subject को Combination में शामिल करना आपको सबसे ज्या दा जरूरी है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

BA के लिए पात्रता, अवधि और शुल्क / Eligibility Criteria & Duration of for Bachelor of Arts Degree Course

Eligibility

बीए पाठ्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड निर्दिष्ट करता है कि उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 पूरा करना चाहिए। इसके अलावा, कुछ कॉलेज यह भी निर्दिष्ट करते हैं कि उम्मीदवारों को अपने कक्षा 12 के स्तर पर न्यूनतम 50% कुल अंक प्राप्त करने चाहिए, ताकि उनके द्वारा प्रस्तुत बीए पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए योग्य हो। कुछ कॉलेज एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए इस मानदंड में 5% छूट भी देते हैं। BA में admission के लिए ज्यादातर कॉलेज या यूनिवर्सिटी में कोई entrance examinations नहीं होता है। आप 12th के रिजल्ट के आधार पर ही BA में admission ले सकते हैं। हर साल जून- जुलाई में एडमिशन शुरू हो जाते हैं, तब आप अपने नजदीकी कॉलेज में आवेदन कर सकते हैं।

Duration

आपको हम पहले ही जानकारी दे चुके हैं कि बीएम तीन साल का कोर्स है, आप इसे रेगुलर या प्राइवेट दोनों तरह से कर सकते हैं। BA में आप History, Political Science, Geography, Economics जैसे subjects पढ़ते हैं। इसके एक कोर्स को 6 सेमेस्टर में समान रूप से विभाजित किया गया है। किसी भी स्ट्रीम में 10 + 2 की डिग्री वाले इस कोर्स को अपना सकते हैं।

Fees

Philosophy, Literature, Anthropology, Psychology, Theology, Journalism, French, Sanskrit इत्यादि जैसे कई बीए स्पेशलाइजेशन उपलब्ध हैं। इनकी फ़ीस ज्यादा नहीं होती अगर आप private college से करेंगे तो वहां आपको 15-20 हजार रूपये प्रति वर्ष या उससे थोड़ा ज्यादा देना पड़ सकता है।

बीए पाठ्यक्रम समाज के प्रति किसी के दृष्टिकोण को समृद्ध करने और कला के सबसे पुराने रूपों द्वारा इसे बनाने में मदद करता है। बीए कोर्स के उम्मीदवारों के लिए विभिन्न कॉलेज उपलब्ध हैं, जो best education प्रदान करते हैं। BA course के तहत उपलब्ध कई अलग-अलग विशेषज्ञता अन्य मुख्य पाठ्यक्रमों की तुलना में पाठ्यक्रम को अद्वितीय और विविध बनाती है।

Bachelor of Arts Program के विकल्प

बैचलर ऑफ आर्ट्स (B.A.) प्रोग्राम्स आमतौर पर बैचलर ऑफ साइंस प्रोग्रामों के विपरीत liberal arts, humanities और social science subjects पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो math, science और technology पर ध्यान केंद्रित करते हैं। बैचलर ऑफ आर्ट्स प्रोग्राम कभी-कभी बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स प्रोग्राम के साथ भ्रमित होते हैं, जिसमें dance, theater, painting, sculpture और acting जैसी कला की बड़ी कंपनियों शामिल हैं।

B.A programs आम तौर पर पूरा होने में चार साल लगते हैं और विभिन्न प्रकार के प्रारूपों में पेश किए जा सकते हैं जिनमें on-campus, online, hybrid और distance learning शामिल हैं। बैचलर ऑफ आर्ट्स प्रोग्राम में अध्ययन के संभावित क्षेत्र कई हैं और ऐसे विविध क्षेत्र शामिल हैं:

  • Anthropology
  • Creative writing
  • English literature
  • History
  • International studies
  • Organizational studies
  • Philosophy
  • Sociology

भारत में लोकप्रिय बीए पाठ्यक्रम इस प्रकार से हैं:

1. Bachelor Of Arts In Ancient History
2. Bachelor Of Arts In Fine Arts
3. Bachelor Of Arts In History Hons
4. Bachelor Of Arts In Political Science Hons.
5. Bachelor Of Arts In History
6. Bachelor Of Arts In Geography
7. Bachelor Of Arts In Computer Science
8. Bachelor Of Arts In Education
9. Bachelor Of Arts In Sociology
10. Bachelor Of Arts In English Hons.
11. Bachelor Of Arts In Arabic Hons.
12. Bachelor Of Arts In Economics Hons.
13. Bachelor Of Arts In French Hons.
14. Bachelor Of Arts In Hindi Hons.
15. Bachelor Of Arts In Home Science Hons.
16. Bachelor Of Arts In Philosophy Hons.

BA के बाद होने वाले कोर्सेस / Scope & Career After BA Degree

बैचलर ऑफ आर्ट्स स्नातक के लिए विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं जैसे कि Advertising, Law, Public Planning, Graphics and Printing Industry, Journalism और कई अन्य। तो ऐसे में आप इस कोर्स को ज्यादा हल्के में न लेते हुए, अच्छे से अपना करियर चुनें तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है।

बीए करने के बाद करियर में आपके पास कई विकल्प मौजूद होते हैं। बीए के बाद दूसरे कोर्स की तरह ही आपको सरकारी नौकरी आसानी से मिल सकती है। आप चाहें तो CDS, SSC, CGL के exam दे सकते हैं। अगर आप उनके eligibility criteria पर खड़े उतरते हो तो।

BA के बाद आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) यानी कि Master of Arts (MA Degree) करने का विकल्प होता है। बीए करने के बाद आप IBPS (बैंक क्लर्क या PO) या फिर SSC एसएससी का exam दे सकते हैं।

B.Ed Degree एक अच्छा आप्शन है, अगर आप टीचर बनना चाहते हैं, आपको एक अच्छी नौकरी मिलने के अवसर खुलेंगे। आप एक साल का Diploma कर सकते हैं।

आप PGDCA, DCA, ADCA कंप्यूटर फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी पाने के अवसर भी काफी होते हैं।

आप IAS, IPS, Groups, Bank Po & Clerk, Steel Authority of India, Combined Defense Academy, Railway Recruitment Board, Airport Authority of India, Bharat Sancher Nigam Limited, Food Corporation of India Ltd, Defense Research & Development Organization में जा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।

BA Subjects में आमतौर पर English, Mathematics, Sociology, Geography, Education, Economics, History, Philosophy, Home Science और सामाजिक कार्य शामिल होते हैं।

BA करने के बाद सैलेरी स्केल / Salary in Jobs after BA Course

बीए इकोनॉमिक्स की डिग्री आर्थिक या वित्त क्षेत्र के अलावा कई तरह के करियर के लिए एक बेहतरीन आधार है। इस क्षेत्र में 32% महिलाएँ कार्यरत हैं और औसतन 1,92,121 से 8,94,397 रुपये कमाती हैं, जबकि 68% पुरुष आर्थिक या वित्त क्षेत्र में काम करते हैं और उनका औसत वेतन INR 2,22,844 से 1,002,882 तक है। यहां हर एक फील्ड में अपना अलग कर‍ियर है। प्राइवेट में आप ज्यादा कमा भी सकते हैं और नहीं भी। यदि आप सरकारी की तरफ अपना कर‍ियर बनाते हैं तो आपके पास safe job के साथ-साथ अच्छा पैसा भी होता है।

Know about BA Course in English / Janiye BA Kya hai English me.

दोस्तों इस पोस्ट में आपको BA Kya Hai / BA Course details in Hindi में इस डिग्री के बारे में जानने का मौका मिला. अगर आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो हमें कमेंट में जरूर लिखिए & इस जानकारी को सोशल मीडिया & ग्रुप्स में जरूर शेयर करिए ताकि आपके मित्रों, रिश्तेदारों को भी इसका फायदा पहुँच सके.

Leave a Comment

YOUR EXISTING AD GOES HERE
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: