YOUR EXISTING AD GOES HERE

Google Pay App क्या है ? | जानिए एप्प के उपयोग & Digital Payment के फायदे

YOUR EXISTING AD GOES HERE

दोस्तों इस समय COVID 19 के कारन पुरे India में Lockdown है. यह करेंसी नोटों के लेनदेन से भी करोना वायरस फैलता है. इस समय आप Digital payment करिए, UPI से पेमेंट करिए. UPI से पेमेंट के लिए Google Pay App जिसे गूगल ने बनाया है यह काफी सुरक्षित है. तो आज हम इस आर्टिकल में Google Pay App Kya Hai | जानिए गूगल पे एप्प के उपयोग & फायदे  के बारे में डिटेल में जानेंगे।

क्या है Google Pay?

देश को Digital बनाने के लिए Indian Payment System को भी Digitalize  किया गया। साल 2016 में Demonetization के बाद सरकार का लक्ष्य था India को Cashless बनाना और इसी संदर्भ में Mobile Payment Segment में कई सारी ऐप्स ने एंट्री की जिनमें से एक थी Google Tez जिसे 2017 में लॉन्च किया गया था। कुछ समय पहले ही इस App का नाम बदला गया और इसे Google Pay कर दिया गया। Google Pay की मदद से आप काफी रूपए घर बैठे Earn कर सकते हैं।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

इस ऐप को Google ने साल 2017 में Develop किया था। Google Pay, UPI पर बेस्ड एक Digital Payment ऐप है। इस ऐप के आने से Payment करना काफी आसान हो गया है। इसके लिए आपको अपने Bank Account को App से Link करना होगा।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

Google ने अपनी ऐप को धीरे धीरे काफी Upgrade किया। अब इसकी मदद से आप Train Tickets भी बुक कर सकते हैं और साथ ही Game भी खेल सकते हैं। Google Pay को Android और Apple User इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें उपयोग / How to Use Google Pay App?


1- Google Pay को सेट करने के लिए सबसे पहले ऐसे Smartphone की ज़रूरत होती है जो Android Lollipop या फिर IOS 10 या उससे टॉप के Version पर चलता है और तेज Internet।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

2- इसके अलावा Mobile का फोन नबंर और Bank Account पर जो फोन नंबर दिया है, वह एक ही हो और SIM Card भी वर्किंग कंडिशन में हो। यानी वह ऐसा हो कि उसपर Message और Call Receive होते हों।

3- अब अपने फोन पर Google Play Store या App Store पर जाएं और Google Pay ऐप डाउनलोड करें।
4- App को ओपन करें और Language चुनें।
5-अब उस Phone Number भरें जो आप अपने Smartphone में Use कर रहे हैं।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

6- अब Google Pay App कुछ ज़रूरी चीज़ों के लिए आपकी Permission मांगेगा। परमिशन देने के बाद अपने Google Account पर Log In करें और Continue पर क्लिक करें।
7- अब OTP आने के बाद Next बटन दबाएं।
8- Verification Process पूरी हो जाने के बाद आप अपना Bank Account रजिस्टर करें।

ऐसे करें Bank Account रजिस्टर

1- सबसे पहले तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बैंक सभी UPI Payment Services को सपॉर्ट करता हो, नहीं तो आप Google Pay का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
2- अब Google Pay ऐप खोलें और अपने फोटो पर Tap करें। इसके बाद ‘Add Bank Account’ पर Tap करें।
3- Bank की एक लिस्ट खुलेगी और जिस Bank Account को आप रजिस्टर करना चाहते हैं उसे Select करें।
4- अगर आपके पास मौजूदा UPI Account और Pin Number है, तो ऐप आपसे इसे Enter करने का निर्देश देगा औऱ अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं है तो फिर नया UPI Account और Pin Generate करें।
5- अब एक्सपायरी डेट डालें और Confirm कर दें। Verification Process पूरी होने दें और इसके बाद आप ऐप को Use कर सकते हैं।

Payment कैसे करें / How to Pay by App

1- अपने स्मार्टफोन पर Google Pay ऐप खोलें और Screen पर नीचे से ऊपर की तरफ Swipe करें।

2- अब उस Contact Number को सिलेक्ट करें जिसे आप पैसे Transfer करना चाहते हैं। आप चाहें तो ‘New’ ऑप्शन पर Click करके भी उस नंबर को Search करें जिसे आप Money Transfer करना चाहते हैं।

3- अब ‘Pay’ पर क्लिक करें और जितने पैसे Transfer करने हैं उतनी Amount एंटर करें। इसके बाद ‘Proceed to Pay’ पर Click करें।

4- UPI PIN एंटर करें और इसके बाद आपकी Payment Process पूरा हो जाएगा।

Google Pay की कैशबैक स्कीम

Google Pay इस्तेमाल करने वाले Users के लिए Google Cash back Scheme भी देता है। अगर कोई User 150 रुपये या ज्यादा का Transaction करता है तो 1,000 तक का Scratch Card पा सकते हैं। यूजर्स के लिए कंपनी कई Promotional Scratch Card भी ऑफर करती रहती है। ऐप से Electricity Bill चुकाने पर 50 रुपये Cash back मिलता है। इसके अलावा किसी यूजर को Google Pay लिंक Refer करने पर 51 रुपये Cash back भी मिलता है।

Google Pay के फायदे

आप Google Pay से Reward जीतने के साथ साथ कई सारे काम भी कर सकते हैं जैसे Mobile Recharge करना, ट्रेन की टिकट Book करना, किसी त्रासदी के लिए Donation करना और इसके साथ Google Pay ने एक नया Feature भी जोड़ा है जिससे आप World Cup खेल सकते हैं जिसका नाम ‘Tez Shots’ रखा गया है।

Tez Shots

आप इसमें आसानी से Ball को हिट करके कई Reward जीत सकते हैं। वहीं आपको 100 Run, 500 Run बनाने पर Scratch Card भी मिलेंगे। यहां पर ध्यान देने वाली यह है कि आपको यह रन एक बार में नहीं बनाते है, बल्कि यह Scratch Card आपको कुल रन बनाने पर भी मिलेंगे। इसके लिए आप Game को बार-बार Play कर सकते हैं। आपको इसमें Cricket की ही तरह रन मिलेंगे। यहां पर आसान बात यह है कि आपको सिर्फ Batting कर ही Run बनाने हैं।

Finance से जुडी अन्य पोस्ट भी पढ़िए:

BHIM App Kya Hai, Full Form info Hindi

EMI full form & Info

KYC full form & info

Train Ticket Booking by Google Pay App

Google Pay ऐप पर टिकट बुकिंग सर्विस IRCTC की तरफ से Powered है। यह यूजर को Ticket Booking करने के साथ Train Search करने, ट्रेन टिकट की स्थिति जानने और Ticket Cancel करने की सहूलियत देता है।

कैसे करें बुक? / How to book

  1. ऐप को Open करें। इसके बाद Business Section पर जाएं। अब Trains ऑप्शन पर Click करें।
  2.  इसके बाद Book Train Tickets ऑप्शन पर Click करें।
  3.  अब यूजर्स को यात्रा शुरू करने का Station और कहां जाना है, यह Details डालने होंगे। साथ ही, यात्रा की तारीख और कोटा डालकर Train Book करनी होगी।
  4.  आपको पूरी लिस्ट दिखाई देगी। साथ ही, आप प्रत्येक ट्रेन में Available Seats भी चेक कर सकते हैं। Check Availability पर क्लिक करने के बाद Ticket Price भी आ जाएगा।
  5.  सीट चुनें और Select पर क्लिक करें।
  6.  इतना करते ही आप ‘Passengers Details Page’ पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको अपनी IRCTC की ID डालकर Login करना होगा। जिनके पास IRCTC यूजर ID नहीं है, उन्हें Id Create करनी होगी। सारी डिटेल्स भरने के बाद Continue पर क्लिक करें।
  7.  अब यूजर्स को Booking Confirm करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद Continue पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Payment Method Select करके Continue पर क्लिक करें।
  8.  UPI Pin डालने के बाद यूजर्स को IRCTC की Website पर ले जाया जाएगा, जहां आपको अपना IRCTC Password और दिया गया Captcha Code डालना होगा।
  9.  आखिर में Train Ticket Book करने के लिए Submit पर क्लिक करें।

Download Google Pay App from Play Store

Conclusion

Dear Readers & Subscriber! इस पोस्ट में आपको Google Pay App Kya Hai? इसकी जानकारी दी है. आपका अगर इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट में लिखिये. आपको यह Info about Google Pay App कैसी लगी यह भी लिखिए. आप इसे अपने नेटवर्क में सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है.

Ghar me Rahiye, Apna & Family ka dhyan Rakhiye & Stay Safe & Healthy!

Leave a Comment

YOUR EXISTING AD GOES HERE
error: Content is protected !!