YOUR EXISTING AD GOES HERE

CA ka Full Form | सी ए क्या है & कैसे बनें सी ए ?

YOUR EXISTING AD GOES HERE

दोस्तों आज आपको Chartered Accountant in Hindi यानि चार्टर्ड अकाउंटेंट (C.A) क्या है?, CA ka Full Form & सी ए कैसे बने? की जानकारी हिंदी में  दी जा रही है.

इसके बारे में और ज्यादा detail,  full form of CA, career info के लिए यह पोस्ट आगे पढ़िए.

YOUR EXISTING AD GOES HERE

सी ए का फुल फॉर्म क्या है / CA ka Full Form?

CA Full Form | Chartered Accountant in Hindi
Chartered Accountant का abbreviation CA होता है. इसलिए CA full form in Hindi चार्टर्ड अकाउंटेंट  ही होता है ।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

Chartered accountants के काम की बात करें तो वह Business और Finance के हर field में काम करते हैं जिसमे auditing, Taxation, financial और general management भी शामिल है। इनमें से कुछ Public practice work में जुटे हुए हैं, कुछ private sector में काम कर रहे हैं तो वहीं कुछ Government bodies के साथ जुड़े हुए हैं।

Chartered Accountant in Hindi? सी.ए क्या है ?

CA ki full form होती है Chartered Accountant जो कि काफी अच्छा career option माना जाता है। एक CA का काम होता है लोगों को Finance से जुडी हर बातों के लिए guide करना। CA बनते समय एक छात्र को हर तरह के हिसाब किताब के बारे में गहराई से सिखाया जाता है ताकि आगे जाकर वह इन्ही जानकारियों से सबकी मदद कर सके।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

साथ ही इसमें Tax, Business account इत्यादि के बारे में भी सिखाया जाता है जिसके ज़रिये आगे चल कर banking या किसी भी अच्छी company में आसानी से Tax या accountant की नौकरी पाना आसान हो जाता है।

Chartered accountant बनने के लिए अलग से इसकी पढ़ाई करनी पड़ती हैं और बाद में कई सारे exams को पास करने के बाद आप CA बनने के लिए तैयार हो जाते हैं।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

ये पोस्ट भी जरूर पढ़िए:
ATM ka Full Form & info Hindi me
EMI full form & info in Hindi
KYC full form & meaning Hindi me Kya Hai

CA कैसे बनते हैं ? / Chartered Accountant Kaise Bane?

12th या graduation के बाद Chartered accountant का course भी career के लिए एक बेहतरीन option है. यह course 2 durations में बंटा हुआ है। अगर आप यह course 12th के तुरंत बाद करते हैं तो आपके लिए यह 4.5 साल का course होगा, लेकिन अगर आप अपने graduation degree के बाद इस course को चुनते हैं तो आपके लिए यह course सिर्फ 3 साल के लिए ही होगा।

किसी भी course को करने के लिए ज़रूरी है कि आपकी पढ़ाई भी उतनी ही ज़रूरी है जिसके लिए एक अच्छे college का चुनाव भी मायने रखता है। India में कई ऐसे best colleges हैं जिनमें education level बहुत अच्छा है और साथ ही उनमें students को एक बेहतरीन CA बनने की भी Training दी जाती है।

Commerce stream में Chartered accountant को सबसे reputed course माना जाता है। Commerce stream का हर student चाहता है कि वह एक successful CA बने, लेकिन दिक्कत तब आती है जब इस बात की जानकारी ही न हो कि CA कैसे बना जाता है।

CA की पढ़ाई करने का फैसला जितना आसान है उनकी पढ़ाई करना इतना भी आसान नहीं है। इसके लिए आपको पूरे dedication, hardwork और passion के साथ इस course को पूरा करना पड़ता है।

Chartered accountant (CA )बनने के लिए कुछ important steps-

1- CA foundation
2- CA intermediate
3- Articleship Training (3 years)
4- CA final

CA के final subjects क्या क्या हैं ?

Paper no.              Subject

Paper – 1: Financial reporting

Paper – 2: Strategic financial management

Paper – 3: Advanced auditing and professional ethics.

Paper – 4: Corporate and economic  laws

Paper – 5: Strategic cost management and performance evaluation.

Paper – 6A: Risk management

Paper – 6B: Financial services and capital markets

Paper – 6C: International Taxation.

Paper – 6D: Economic laws

Paper – 6E: Global financial reporting standards.

Paper – 6F: Multidisciplinary case study.

Paper – 7: Direct Tax Laws and International Taxation.

Paper – 8: Indirect Tax Laws.

 

एक Chartered Accountant की क्षमताएँ ?

चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए आवश्यक 6 योग्यताएं निम्न लिखित हैं-

1- Discipline, Diligence with hard work.
CA बनने का रास्ता इतना आसान नहीं है, इसका syllabus बहुत बड़ा है जिसे पूरा करने के लिए आपको पूरी मेहनत और लगन के साथ काम करना होगा। हो सकता है आपकी social life आपके लिए secondary हो जाये।

Exams बहुत ही मुश्किल होंगे जिन्हें पास करते हुए आपको आगे बढ़ना होगा। 12 – 14 घंटों की नौकरी में आपको बहुत कम पैसा दिया जाएगा। लेकिन ऐसे वक्त पर आपको सब्र रखना है और अपना हौसला कायम रखते हुए आपकी काबिलियत को पहचाने जाने का इंतजार करना है।

2- Conceptual understanding.
बहुत सारे students CA बनना चाहते हैं जिसके लिए वह अपनी पूरी कोशिश भी करते हैं लेकिन industry में सिर्फ conceptually sound ही progress करता है। इसके लिए ज़रूरी है कि आप इसके concept को बेहतर तरीके से समझें।

3- A head for numbers.
CA बनने की राह में numbers आपके सबसे बड़े सहायक साबित होंगे। Mathematics में आपकी accuracy और speed आपके लिए बेहतर काम करेंगे। आपका calculator इसमें आपका companion होगा। आपकी calculation skill बेहतर होनी चाहिए ताकि किसी भी हिसाब को करते समय आप ज्यादा वक्त न लेते हुए उसे जल्दी पूरा करें।

4- Analytical skills.
एक CA student के पास analytical skills होना बहुत ज़रूरी है। Articleship के tenure के दौरान वह professional qualifications पाते हैं तो वहीं practical examples पर काम करते करते उनका analytical skill develope हो जाता है।

5- Communication skills.
Internship के दौरान candidates को अलग-अलग industries के clients के साथ deal करना पड़ता है और उनके specific needs को ध्यान में रखते हुए उन्हें specialized services देनी होती हैं। इसलिए एक CA student में Communication skills होना बहुत ज़रूरी है।

6- Ability to accept failure.
CA बनने के लिए हर student पूरी मेहनत करता है लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि आप पहली बारी में ही Exam clear कर लें, कई बार सफल होने में वक्त लगता है। बहुत सारे कारण होते हैं जिनकी वजह से exam clear नहीं हो पाता है, ऐसे समय में निराश होने की बजाय आप में अपनी गलतियों को समझकर उन्हें सुधारने की ज़रूरत होती हैं न की निराश होकर हार मान लेने की। पहले exam में कई गई गलतियों को दोहराने से बचें और अगले attempt के लिए तैयारी करें।

Chartered accountants पहले ऐसे accountants थे जिन्होंने एक professional accounting body को बनाया, और साल 1854 में इसे Scotland में स्थापित कर दिया गया।

Read CA का मतलब हिंदी में Wikipedia में क्या है

दोस्तों उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और साथ ही आपको CA ka full form & Chartered Accountant in Hindi,  ज़रूरी जानकारियां मिल गयी होंगी और आपके CA Kaise Bane & CA Kya hota hai इन questions के जवाब भी मिल गए होंगे.

हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए सहायक साबित हो।

अगर आपको इस पोस्ट में कोई mistake नजर आये तो हमें जरूर लिखिए & CA से जुड़ा कोई सवाल होतो हमें जरूर लिखिए. इस पोस्ट में जरूर सुधार करेंगे.

Leave a Comment

YOUR EXISTING AD GOES HERE
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: