YOUR EXISTING AD GOES HERE

CID ka Full Form | CID Officer का Career

YOUR EXISTING AD GOES HERE

दोस्तों आपने CID का नाम बहुत सुना होगा. इस पोस्ट में आज आपको CID ka Full Form and Definition in Hindi की information आपको देंगे. इससे सम्बंधित और जानकारी आप आगे पढ़िए.

सी.आई.डी का फुल फॉर्म क्या है / Full Form of CID in Hindi?

CID ka Full form –  Crime Investigation Department होता है अर्थात यह इसका Abbreviation यानि शोर्ट नाम है. CID Meaning & CID Officer के बारे में और ज्यादा जानने के लिए आगे पढ़िए.

YOUR EXISTING AD GOES HERE

CID Meaning in Hindi / सी आई डी का मतलब क्या है ?

1902 में British Government ने इस Branch की स्थापना की थी। CID ki Meaning  है Crime Investigation Department यानि अपराध जांच विभाग। ये ब्रिटेन की State Police और ब्रिटिश राष्ट्रकुल देशों की State Police के अंतर्गत आने वाली एक Unit होती है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

 CID-Full-Form-CID-Officer-means

यह फुल फॉर्म भी पढ़िए:

SDM ka Full Form & Means

YOUR EXISTING AD GOES HERE

DSP Full Form & Info in Hindi

इस Unit के लोग आम पुलिस की तरह Uniform नहीं पहनते बल्कि Civil Dress में रहकर काम करते हैं। यह Special Branch से अलग होती है। सीआईडी एक State के अन्दर घटित होने वाली घटनाओं जैसे दंगा, हत्या, अपहरण, चोरी और हमले के मामलों सहित राज्य में अन्य Crime Cases की Investigation करती है और यह State Government के आदेश पर काम करती है।

इस Unit की स्थापना इसी उद्देश्य से की गई थी कि यह स्वतंत्र रूप से मामलों की Investigation कर सके। इसकी Manual में भी लिखा है कि जब तक कोई विशेष आयोजन ना हो तब तक CID Officers यूनीफॉर्म में नहीं बल्क‍ि Civil Dress में रहेंगे। यही नहीं वो अपने से High officials को सेल्यूट भी नहीं करेंगे।

एक CID ऑफिसर  का क्या काम होता है? CID Officer ke Role?

एक CID Officer का मुख्य काम होता है क्रिमिनल केस जैसे रेप, मर्डर, चोरी, रॉबरी आदि मामलों की Investigation करना। केस सुलझाने के लिए वे facts और सबूतों को इकट्ठा करते हैं और अपराधी को पकड़कर सबूतों के साथ उसे कोर्ट में पेश करते हैं। ये Investigation अलग अलग शहरों या राज्यों में भी हो सकती है। ये unit किसी केस को सुलझाने के लिए Local Police की भी मदद ले सकती है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

सी आई डी ऑफिसर  कैसे बनें? CID Officer Kaise Bane?

Crime Investigation Department में Officers की नियुक्ति State Police सेवा के ही पर्सनल्स से की जाती है। राज्य पुलिस के ही Constables, दरोगा और उच्च अधिकारी CID की टीम में सिलेक्ट किए जाते हैं। तेज़ तर्रार अधिकारियों को ही ऐसे Special wings में सिलेक्ट किया जाता है और इनकी Activities को गुप्त रखा जाता है। इसीलिए यदि किसी व्यक्ति को सीआईडी में शामिल होना है तो उसे State Government द्वारा आयोजित की जाने वाली Police Examination पास करने के बाद अपराध-विज्ञान का exam पास करना होता है।

CID Officer ke Liye Eligibility Criteria

Candidate भारतीय नागरिक होना चाहिए। CID में अच्छी पोस्ट पर शामिल होने के लिए minimum qualification के तौर पर उम्मीदवार का Sub Inspector या किसी recognized university से ग्रेजुएट होना ज़रूरी है। हालांकि, एक constable के रूप में इस department में शामिंल होने के लिए कैंडिटेट का बाहरवीं पास होना ज़रूरी है।

CID officer बनने के लिए सिर्फ qualification ही नहीं बल्कि Indian Civil Services examination भी पास करना होता है जो कि हर साल Union Public Service Commission (UPSC) द्वारा आयोजित किया जाता है। भारत में कई ऐसी universities हैं जो ग्रेजुएशन लेवल पर criminology courses ऑफर करती हैं।

इसके अलावा, candidate की याददाश्त बहुत अच्छी होनी चाहिए, तेज दिमाग होना चाहिए, मजबूत शरीर । शार्प आंखें, किसी व्यक्ति को पहचानने की क्षमता और किसी भी काम को सुलझाने की समझ होना बेहद ज़रूरी है।

कैसे करें तैयारी / CID Banne ke liye Kaise Prepare Kare?

एक बेहतरीन CID Officer बनने के लिए सीआईडी जुड़े Serials ज़रूर देखें ताकि आपको Idea मिल सकें कि काम किस तरह किया जाता है। कोशिश करें कि हर वक्त आप चौकन्ने रहें। परीक्षा पास करने के लिए आप हररोज़ Newspaper पढ़ें, Current Affairs पर ध्यान दें और साथ ही पुराने exams को solve करने की कोशिश करें।

Janiye Wikipedia me CID meaning & full form

Conclusion:

दोस्तों इस पोस्ट में आपको CID ka Full Form, Meaning of CID in Hindi के साथ साथ आपको CID officer के Role & responsibility के बारे में संक्षिप्त में जानने का मौका मिला.

IndiaInfoBiz.Com  एक educational & career website है इसलिए इसमें आपके लिए हमने यह भी जानकारी दी की कैसे आप एक CID Officer Kaise Bane इसकी Information भी उपलब्ध की है.

आपको यह पोस्ट कैसी लगी एयर Info About CID Officer में अगर कोई correction की जरूरत होतो हमें जरूर लिखिए. इस जानकारी/पोस्ट को सोशल मीडिया यानि FB/Twitter/WhatsApp & ग्रुप्स में जरूर शेयर करिए.

अगर आपके पास कोई संबधित सवाल है तो हमें जरूर लिखिए. आपके लिए जवाब लिखने में हमें ख़ुशी होगी.

Leave a Comment

YOUR EXISTING AD GOES HERE
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: