Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

RIP Full Form & Meaning जानिए रिप (R.I.P.) मतलब क्या है?

दोस्तों नमस्कार! इस आर्टिकल में आपको RIP full form Hindi में क्या है? और RIP meaning in Hindi Kya hai. इसकी जानकारी पब्लिश की गयी है. RIP use कब करते है. Death में इअका मतलब क्या है, इस लेख में पढ़िए.

RIP Full Form & Meaning in Hindi

रिप का फुल फॉर्म / RIP Full Form in Hindi

RIP यह शब्द हर किसी ने सुना है और इसका Full form Rest in peace होता है। इस शब्द का इस्तेमाल किसी भी मरे हुए इंसान के आत्मा की शांति (Peace) के लिए किया जाता है ताकि उसकी आत्मा को मुक्ति मिल सके। आज के समय में young generation इस शब्द को अपनी बोलचाल की भाषा मे भी use करने लगी है। यह शब्द Rest in peace ईसाई धर्म से लिया गया है।

बता दें कि ईसाई धर्म मे जब भी किसी इंसान की death होती है तो उसके dead body को कब्र में दफनाया जाता है और उसकी soul की peace की कामना करते हुए उसके ऊपर Rest in peace लिखा जाता है। इस शब्द का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है लेकिन बदलते वक्त के साथ Rest in peace शब्द को छोटा करके उसका Short form बना दिया गया जिसे अब RIP कहा जाता है।

Janiye ASAP ka full form & Meaning hindi me kya hai

PD full form & means Hindi me janiye

AM PM full form & meaning Janiye

RIP का क्या मतलब होता है?/ RIP meaning Hindi me Kya Hai?

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि RIP का मतलब होता है Rest in peace, यानी कि आत्मा को शांति मिले। पहले इस शब्द का मतलब बहुत कम लोग जानते थे लेकिन social media की मदद से आज हर कोई इस शब्द से और इसके मतलब से वाकिफ है।

आपने अक्सर Social media पर देखा होगा जी जब भी किसी इंसान के मरने की खबर publish होती है तो लोग उसके रिप्लाई में RIP शब्द का इस्तेमाल करते हैं यानी कि वह मरे हुए इंसान की आत्मा की शांति की कामना कर रहे हैं। अगर इस शब्द को हिंदी में समझने की कोशिश करें तो Rest का मतलब होता है आराम और peace का मतलब होता है शांति, और अगर इन्हें एक साथ जोड़ दिया जाए तो इसे मिला कर बनता है Rest in peace यानी की आत्मा की शांति की कामना करते हुए कहा जाता है कि शांति में आराम करो।

Ye Full Forms bhi padhiye:

Janiye Delhi NCR ka full form Hindi me 

Kya hai India ka full form Hindi me

RIP का Use क्यों और कब करना चाहिए ?

जैसा की आपको बताया गया कि RIP का मतलब होता है शांति में आराम करो। अब हम आपको बताएंगे कि इसका इस्तेमाल क्यों और कब करना चाहिए। RIP शब्द ईसाई धर्म से आया है और उनके अनुसार ईसाई शब्द का इस्तेमाल उस वक्त किया जाता है जब किसी मरे हुए इंसान को कब्रिस्तान में दफनाया जाता है उस समय उसकी कब्र पर RIP यानी कि Rest in peace लिखा जाता है।

सोचने वाली बात यह है की ऐसा किया क्यों जाता है ? बता दें कि अगर आप ईसाई धर्म और मुस्लिम धर्म के मान्यताओं के अनुसार जब भी कभी Judgement day या कयामत की रात आएगी तो उस समय यह सभी मुर्दे ज़िंदा हो जाएंगे और इस कब्र से बाहर आ जायेंगे, उस समय उनका इंसाफ होगा उन्हें न्याय मिलेगा और उन्हें एक नया जीवन दिया जाएगा।

Read more about RIP in Quora.

दोस्तों उम्मीद है कि यह RIP meaning in Hindi का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसके जरिये RIP full form in Hindi के बारे में और उनसे जुड़ी आपको ज़रूरी knowledge मिल गयी होंगी और आपके सभी doubts भी clear हो गए होंगे। दोस्तों हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए सहायक साबित हो।

Originally posted 2018-12-09 22:54:46.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.