Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

LLM ka Full Form | एल.एल.एम फुल फॉर्म क्या है

दोस्तों आपने LLM का नाम सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते है की LLM full form in Hindi क्या है? इस डिग्री करने का स्कोप क्या है. एल एल एम कोर्स की जानकारी इस लेख में पढ़िए.

LLM Full Form | Meaning & Info about LLM in Hindi

जानिए LLM course का मतलब क्या है / Meaning of LLM in Hindi

LLM का मतलब क्या है : एक postgraduate academic degree या मास्टर डिग्री है. यह LLB या Law में undergraduate / bachelor degree रखने वाले लोगों द्वारा अध्ययन  किया जाता है। कुछ Jurisdictions में master of law Legal practice में admission के लिए आवश्यक basic professional degree है.

भारत में, legal education का जोर undergraduate law degrees पर है. जिनमें से अधिकांश स्नातक Law degree चुनने के लिए या तो Bar council of India के साथ enroll करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं और उपस्थित होने के योग्य होने के बिना advocate के रूप में practice करना शुरू कर रहे हैं या Legal advice दे रहे हैं.

United Kingdom (UK) के समान, भारत में master’s degree in Law मूल रूप से कानून की पढाई  के क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करने का एक विकल्प है। पारंपरिक रूप से भारत में कानून की स्नाकोत्तर  डिग्री में विशेषज्ञता के सबसे लोकप्रिय क्षेत्र constitutional law, family law और taxation law रहे हैं।

LLM का फुल फॉर्म क्या है / LLM Full Form

India में full form of LLM – Masters of Legislative Law है. LLM full form को Latin name Magister Legum या Legum Magister से लिया गया है. जिसे साधारण भाषा में (LLM का फुल फॉर्म) Master of Laws भी कह सकते है. यह LLB (Bachelor of Law) के बाद की Master Degree है. इसे आप Hindi में “वकालत का कोर्स की मास्टर डिग्री ” भी बोल सकते हैं.

LLM Course Eligibility

LLB means बैचलर ऑफ Law और LLM means Master of Law, Legal sector की सर्वोच्च professional degrees हैं। प्रायः Graduation करने के बाद LLB course में admission लिया जा सकता है. 3 years में LLB पास करने के बाद LLM में entry लिया जा सकता है.

जबकि 5 years LLB कोर्स में 12th  के बाद admission लिया जा सकता है। इसके लिए entrance test उत्तीर्ण करना होता है। LLB पास करने के बाद graduation के 2 years LLM course में प्रवेश लिया जा सकता है।

This Course (LLM)  Duration in India:

1987 में भारत में विशेष autonomous law schools (National Law School ऑफ India था)की Foundation के साथ भारत में कानूनी शिक्षा के मास्टर स्तर पर बहुत अधिक जोर दिया जा रहा है। इन universities की foundation के साथ, Specialization में ध्यान केंद्रित Corporate law, intellectual property Law, International trade law etc. जैसे नए areas में Moved कर दिया गया है। पहले समय में भारत में Law की Master degree करने की अवधि 1 साल की थी  लेकिन present में यह केवल 2 years की हो गयी है.

Bachelor courses full form:

बीए / BA ka full form Hindi me

बी.एससी / BSC ka full form & means

बी.कॉम / Bcom ka full form Kya hai

एलएलएम के बाद क्या करें / Scope After LLM In India

  • LLB पूरा करने वाले युवा Bar काउंसिल में registration कराने के बाद देश के किसी भी court में cases की पैरवी कर सकते हैं।
  • Criminal, revenue या civil में से कोई भी area चुना जा सकता है। Starting में किसी senior advocate के junior के रूप में court का socially काम सीखा जा सकता है और कुछ वर्षो के अनुभव के बाद स्वतंत्र रूप से practice की जा सकती है।
  • इस डिग्री से लॉ के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता और बढाई जा सकती है। इसके अलावा अगर LAW के क्षेत्र में Practice करना चाहते हैं, तो LLM करने के बाद P.hd करके इस क्षेत्र में entry कर सकते हैं।
  • Advocate के रूप में court में practice करने का traditional option तो है ही, State Counselor, Govt. Prosecutor बनने का option भी होता है।
  • State level पर organize होने वाली Judge परीक्षा को pass कर Judge बन सकते हैं। Corporate sector के develop होने से अब इस area में भी Law experts की demand बढ गई है।

Ye bhi Padhiye:

PHD ka full form Kya hai

LLB ka full form hindi me kya hai

Top 10 Colleges for LLM in India

  1. नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, [एनएलएसआईयू] बैंगलोर / बेंगलुरु, कर्नाटक – पढाई जाने वाली Degree: कानून के मास्टर  [Mater of Law Degree] (व्यापार कानून)
  2. नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, [एनएलयू] जोधपुर, राजस्थान – उपलब्ध Degree: Mater of Law Degree – बैंकिंग और वित्त
  3. पश्चिम बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिडिकल साइंसेज, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
  4. एनएएलएसएआर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद, तेलंगाना
  5. दिल्ली विश्वविद्यालय [डीयू], नई दिल्ली
  6. कानून संकाय, [FL] वाराणसी, उत्तर प्रदेश – Degree: Mater of Law Degree Course in Human Rights (मानवाधिकार)
  7. हिदायतुल्ला नेशनल लॉ युनिवर्सिटी, रायपुर, छत्तीसगढ़
  8. इंडियन लॉ सोसाइटी लॉ कॉलेज, [आईएलएस] पुणे, महाराष्ट्र
  9. गठबंधन विश्वविद्यालय, [एयू] बैंगलोर / बेंगलुरु, कर्नाटक
  10. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय / मेरठ विश्वविद्यालय, [सीसीएसयूएमयू] मेरठ, उत्तर प्रदेश

ज्यादा जानकारी आप विकिपीडिया पर प्राप्त करिए: https://en.wikipedia.org/wiki/Master_of_Laws

प्रिय पाठको इस लेख में आपको LLM full form & meaning of LLM in Hindi की जानकारी दी गयी है जो आपको पसंद आई होगी. आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, और पड़ोसियों के साथ जरूर शेयर करिए. और हमारे सोशल नेटवर्क पेज को भी LIKE & Follow करिए.

Originally posted 2018-12-20 14:02:36.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.