Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

MBA ka Full Form | जानिए एमबीए डिग्री क्या है?

दोस्तों इस पोस्ट में आपको MBA full form / एमबीए फुल फॉर्म और इस कोर्स  की जानकारी हिंदी में पढ़िए.

MBA Full From | Masters of Business Administration info in Hindi

What is MBA Course? एमबीए course क्या है?

M.B.A Course 19वीं शताब्दी के आखिरी समय में introduce किया गया ताकि High class industrialization और Scientific management की बढ़ती आवश्यकता को पूरा किया जा सके। – MBA program core courses है – जोकि Students को Business कार्य, जैसे Accounting, Finance, Marketing, human resources, management, operations आदि के विभिन्न क्षेत्रों में पेश करने के लिए design किया गया है।

What is MBA Meaning & Full Form of MBA?

MBA full form – Master of Business Administration है, जोकि Business और Management के लिए जाना जाता है, MBA एक बेहद मूल्यवान और आवश्यक degree है।

इसके पहले की Graduation Degree –  BBA है जिसका फुल फॉर्म – Bachelor of Business Administration है.

इस Masters of Business Administration degree course से आप सीख सकते हैं कि कैसे अलग- अलग प्रकार के business environment को सफलतापूर्वक manage, उसका नेतृत्व, उसका व्यवस्थितकरण और किसी business को कैसे adopt या face किया जाये।

MBA Program के माध्यम से सीखने वाली SKILLS आपको practical knowledge के साथ-साथ theoretical knowledge कि भी तैयार कराती है। एक MBA degree great opportunities का बड़ा दरवाजा आपके सामने खोल देती है।

Mostly एमबीए programs में accounting, economics, marketing, और operations जैसे विषयों का एक core curriculum शामिल है, साथ ही साथ वैकल्पिक courses जो participants को अपने personal या professional interests का पालन करने की अनुमति देते हैं। कुछ स्कूलों की आवश्यकता होती है कि MBA उम्मीदवार किसी company या organization में internship पूरा करें, जिसे करने के बाद अधिक Job के अवसर पैदा हो जाते है।

Masters of Business Administration (MBA Full Form / एमबीए) present में दुनिया का सबसे लोकप्रिय internationally स्तर पर मान्यता प्राप्त professional degree है। अलग-अलग भाषाओं में 2,500 MBA programs उपलब्ध हैं, mainly English में।

दोस्तों आपको MBA full form की जानकारी आपको दे डी है, अब साथ साथ आपको इस कोर्स के बारे में और भी जरूरी जानकारी जैसे Eligibility, MBA Types, Distance Education Institutes & colleges of MBA की information के लिए आगे पढ़िए.

MBA Eligibility क्या है ?

MBA course को करने के लिए candidate को यहाँ दी हुई योग्यता कि criteria को पूरा करना होता है: किसी भी Full time bachelor की डिग्री में कुल मिलाकर 50% marks (for backward class: Maharashtra State राज्य के backward class categories के candidates के मामले में 45% marks) के साथ passed किसी भी subject में कम से कम 3 years की अवधि complete होना अनिवार्य है.

Ye Bachelor Degree Courses ki information Hindi me padhiye:

Types of MBA / Master of Business Administration (MBA Full Form) ke Prakar

कुछ सबसे Common MBA specializations/degrees यहां described हैं:

1) Masters of Business Administration in Accounting – लेखांकन में MBA क्या है?

Accounting में एमबीए भारत में सबसे popular MBA courses में से एक है। पाठ्यक्रम दुनिया भर में विभिन्न संभावनाओं वाले व्यक्ति को offer करता है क्योंकि यह किसी भी company के Accounting information system के operation और control के लिए बहुत important हैं जो developing skill पर जोर देता है। इस Course को Full-time या Part-time डिग्री के रूप में किया जा सकता है।

दोनों, Accounting degree रखने वाले या undergraduate की डिग्री रखने वाले छात्रों के साथ-साथ जो लोग commerce background से संबंधित नहीं हैं, वे भी देश भर में full-time course पर आवेदन कर सकते हैं। जबकि, part-time courses उन लोगो के लिए sufficient है executive MBA courses हैं जो professionals के लिए उपयुक्त हैं।

2) MBA in Human Resources Management – HR में MBA क्या है?

Human Resources एक बहुत बड़ा potential वाला क्षेत्र है। यह एक organization के कई कामकाज के पहलुओं पर काम करता है। HR में MBA एक व्यक्ति के Skill को बढ़ाएगा और corporate headhunting, compensation management और business coaching के लिए प्रासंगिक विषयों को सीखकर क्षेत्र में मास्टर होगा।

MBA में HR program- Organizational development, business analysis और employee recruitment जैसे विषयों को पढ़ाएगा। यह course उन सभी लोगों के लिए वरदान है जो corporate level पर success कार्यकाल की तलाश में हैं।

3) MBA in Finance – Finance में MBA क्या है?

Finance किसी भी organization का एक अभिन्न हिस्सा है और generally इसमें math और account के सिद्धांत लगाएं जाते है। MBA Finance से आपके मौजूदा skills सेट को sharp करने वाली शिक्षाओं को लागू करके आपके accounting skill को बेहतर करेगा। यहां तक कि Recruiters भी समझते हैं कि एक व्यक्ति जिसके पास Finance में MBA की degree है, वह अपने ज्ञान का उपयोग कंपनी को आगे ले जाने में मददगार साबित हो सकता है।

Finance में एमबीए financial corporations, healthcare industries और government में leadership की भूमिका के लिए students को prepare करता है। छात्र corporate finances के सभी पहलुओं के बारे में learn करते हैं जैसे conducting analyses, managing portfolios और developing business strategies को विकसित करना।

4) Masters of Business Administration inMarketing – Marketing में MBA क्या है?

Marketing में degree आपको विभिन्न consumers market में उत्पादों के विकास, marketing और selling के fast-growing business के लिए तैयार करती है। Marketing में एक MBA specialized व्यापार रणनीतियों, human resources और finance सहित नियमित पाठ्यक्रमों के अलावा consumer behavior, brand और product management, promotional और marketing strategies में specialized courses मौका प्रदान करता है।

Marketing में MBA विभिन्न क्षेत्रों में उच्च positions, Salaries में increament और better career के opportunities की ओर बढ़ने का अवसर देता है। MBA Course आपको विभिन्न प्रकार के business skill develop करने के लिए trained करता है जिन्हें practically apply किया जा सकता है और अन्य business area में implemented भी किया जा सकता है।

5) MBA in Economics – Economics में MBA क्या है?

Economics में MBA उन versatile management courses में से एक है जो एक व्यक्ति को Economic decision लेने के fundamentals economic सिद्धांतों को सिखाता है और BUSINESS और COMMERCE के विभिन्न practical पहलुओं पर केंद्रित है। इसका aim किसी भी business की क्षमता को maximize करने के लिए लोगो में एक स्पष्ट मानसिकता develop करना है।

एक Economic graduate स्थानीय market के संदर्भ में एक business स्थापित करने में सक्षम होगा और local और international market standards को ध्यान में रखते हुए इसके development और growth की उम्मीद करेगा। Economics MBA degree के साथ Graduates को आकर्षित करने वाली अधिकांश Jobs वे हैं जिनमें बहुत से decision लेने और supervisory भूमिकाएं शामिल हैं।

यह डिग्री theoretical knowledge प्रदान करती है जिसे व्यापार के लगभग सभी पहलुओं में practical उपयोग में लाया जा सकता है। ऐसे में कई विभिन्न अवसर हैं जो graduates आगे बढ़ना चाहते हैं।

Importance of MBA course in India / Masters of Business Administration Benefits in India

एक अच्छे B-school से MBA करना एक आकर्षक investment है और course पूरा होने के बाद MBA investment कि recovery में 4 साल से ज्यादा समय नहीं लगेगा, यह 23 Feb., 2016 को published जीएमएसी Alumni survey report का outcome है।

एमबीए equivalence के साथ MBA या PGDM उच्च कैरियर संभावनाओं के साथ एक लघु स्नातकोत्तर program है जो कोई अन्य program प्रदान नहीं करता है। यह fresher के लिए 2 years की duration उपलब्ध करवाता है, जिनके पास bachelor’s degree है और 1 या डेढ़ साल की duration उनके लिए, जिनके पास 2 साल का work या उससे अधिक का अनुभव है।

IIM Ahmedabad के CEO Satish Desai, कहते हैं, “MBA के बारे में अद्भुत बात यह है कि कोई भी Manager ही नहीं बल्कि एक Creator भी बन जाता है। Management Institute में, आपको challenges का सामना करने और face करने की freedom दी जाती है। यह नया experience होगा क्योंकि सभी चीजें आप में हैं लेकिन कुछ भी आपको स्वतंत्र MBA course में independently सोचने के लिए force नहीं करता है।” Also Read What is IIM Full Form?

What is BBA Full Form in Hindi.

Janiye LLB Ka Full Form in Hindi

MBA from Ignou, DU, Symbiosis, Amity, IIM

MBA चुनने के दौरान किस MBA College या University का चयन, दूरी, MBA fees एक important पैरामीटर है।

Distance MBA Fees भारत में 50,000 से 1.5 लाख तक हो सकती है। Distance MBA curriculum fee: जैसे Government University- Anna University के लिए कम है और NMIMS or Symbiosis जैसे Private Universities के लिए High है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, Distance MBA Fees एक ही College से Full Time MBA Programme की तुलना में बहुत सस्ती है। यदि Regular MBA के लिए Fees 5-15 लाख रुपये है, तो Distance MBA के लिए Fees केवल 1 लाख रुपये रहेगी।

Fee structure के साथ Top Distance MBA Colleges और Courses की एक सूची यहां दी गई है।

Distance से MBA के Top Colleges Distance MBA Course का नाम Approx Fee Structure
Symbiosis Centre for Distance Learning2 साल का Post Graduate Diploma Business Administration (PGDBA) Rs.7,000Rs.37,000
Symbiosis Centre for Distance Learning1 साल का Post Graduate Diploma in Export and Import Management (PGDEXIM)Rs.23,000
Symbiosis Centre for Distance Learning6 महीने का Certificate programme रु 11,000Rs.11,000
NMIMS Global Access School for Continuing Education

 

२  साल का Post Graduate Diploma In Business Managementरुपये 83,000

 

Rs. 83,000
NMIMS Global Access School for Continuing Education

 

1 साल का Diploma Program In Business Management      रुपये41,500Rs. 41,500
NMIMS Global Access School for Continuing Education

 

11 महीने का Advanced Certificate Program

 

Rs. 41,500
IMT-Centre for Distance Learning (IMT-CDL) Ghaziabad 

2-वर्षीय का PGDM Program रुपये

 

Rs. 88,000
IMT-Centre for Distance Learning (IMT-CDL) Ghaziabad1 year Post Graduate Diploma in Business ManagementRs. 44,000
IGNOU Distance MBA2 years MBARs.31,500

Note on Fee: ऊपर दी गई fees केवल Program Fee है। इसमें admission, processing, application fee, exam fee, refundable deposits, GST charges इत्यादि शुल्क शामिल नहीं हैं। उल्लेख की गई फीस जानकारी 27th April 2018 को institute की website के अनुसार है।

Friends / Dear Reader!

Aapko yah MBA Full Form ki Jankari पसंद आई होगी. आप यह जानकारी अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और जानने वालों के साथ शेयर करिए.

एमबीए का फुल फॉर्म और इस कोर्स की जानकारी से आपको क्या जाने को मौका मिला हमें कमेंट करके बताइए.

Originally posted 2018-09-15 22:02:13.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.