MBBS ka Full Form | एमबीबीएस Degree Info in Hindi


[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="इस आर्टिकल को सुनिए"]

एमबीबीएस Degree Info in Hindi & MBBS ka full form kya hai: एमबीबीएस यानि डॉक्टर / doctor, और डॉक्टर मतलब दूसरा God. “जान है तो जहान है,” और हमसबके जान की हिफाजत धरती के भगवान यानि “डॉक्टर साहब” के हाथ में ही होती है.

डॉक्टर शब्द सुनते हीं दिमाग में एक ऐसे इंसान की कल्पना होती है जो इस धरती पर दूसरे भगवान के रूप में जाना जाता है. MBBS ka full form जानने के लिए इस पोस्ट में आगे पढ़िए.
MBBS ka Full From

डाक्टरी का पेशा हमेशा से अव्वल दर्जे का रहा है क्यूंकि ये न तो किसी नौकरी के भरोसे रहते हैं और न हि कभी रिटायर होते हैं. हमारे समाज में इनकी बड़ी इज्ज़त होती है और इनमे भगवन का दूसरा रूप देखा जाता है.

डॉक्टरी का पेशा यह आज के समय में सबसे ज्यादा इज्ज़त, शोहरत और समृध्धि वाला पेशा है. और इसकी काफी डिमांड है. एक doctor बनने के लिए सबसे पहले आपको MBBS करना होता है. BHMS full form in Hindi ke baare me padhiye.

MBBS Full Form & Meaning Kya Hai

MBBS को इंग्लिश में Bachelor of Medicine & Bachelor of Surgery  कहा जाता है. पर सवाल है की  फिर इसे MBBS क्यूँ लिखा जाता है? इसे तो BMBS होना चाहिए?

दरअसल MBBS शब्द  लैटिन भाषा से पैदा हुआ है और लैटिन में इसे  Medicinae Baccalaureus, Baccalaureus Chirurgiae लिखा जाता है. इंग्लिश में Chirurgiae का मतलब सर्जरी  होता है, यही कारण है की इसे MBBS बोला जाता है.

इस तरह  लैटिन और इंगलिश मिलकर बनाते हैं “MBBS”(Medicinae Baccalaureus जो लैटिन है and Bachelor of Surgery जो इंग्लिश है). MBBS से लगाव रखने वालों के लिए यह एक रोचक और जरुरी जानकारी है. What is BDS full form in Hindi.

MBBS Full Form

एमबीबीएस Degree Duration & Subjects

MBBS का कोर्स साढ़े चार साल का होता है,जिसमे 9 सेमेस्टर होते हैं. हर सेमेस्टर 6 महीने का होता है जिसमे लगभग 120 टीचिंग डेज होतें हैं. फिर 1 साल की “कम्पलसरी रोटेटिंग इंटर्नशिप” होती है.

इस तरह पूरा कोर्स करने में साढ़े पांच साल का टाइम लगता है और आप एक एलोपैथिक या अंग्रेजी डॉक्टर बन जाते है.

Course Subject– MBBS कोर्स की पढाई को साल दर साल मेडिकल सायंस के विभिन्न फील्ड्स की जानकारी के साथ पूरा किया जाता है जो इस प्रकार है. जो पढना है उनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार है.

  • हयूमन एनाटोमी.
  • ह्युमन फिजिओलोजी.
  • बायोकेमिस्ट्री.
  • इंट्रोडकशन टू ह्यूमैनिटीज एंड कम्युनिटी मेडिसिन.
  • फोरेंसिक मेडिसिन इन्क्लुडिंग टौक्सीकोलोजी.
  • डरमेंटोलोजी .
  • ओर्थोपेडिक्स
  • जेनेरल मेडिसिन.
  •  जेनेरल सर्जरी.
  • पेडीएट्रिक्स.
  • औपथेल्मोलोजी. इत्यादि.

1st year– एनाटोमी, फिजिओलोजी, बायोकेमिस्ट्री.

Amazon Best Selling Laptops

2nd Year-पैथोलोजी, फार्माकौग्लोजी, माइक्रोबायोलोजी and फोरेंसिक साइंस.

3rd Year-ENT, औप्थेल्मोलोजी, PSM(Preventive and Social Medicine)

4th Year-औब्सट्रेट्रिक्स and गाइनेकोलोजी.सर्जरी,मेडिसिन and पेडीएट्रिक्स.

इसके अलावा डरमेटोलोजी, रेडिओलोजी,एनेस्थोलोजी इत्यादि को भी पढाया जाता है.

Eligibility for MBBS Degree

एम.बी.बी.एस. के entrance एग्जाम में बैठने के लिए 10+2 की परीक्षा में (Physics,Chemistry,Biology के साथ ) कम से कम 50% marks (रिजर्व कैटेगरी वालों के लिए 40%)  के साथ पास होना जरुरी होता है.

Age Limit– MBBS के Entrance exam में बैठने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 17 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष है.

टेस्ट में Physics, Chemistry, Biology (Botany and Zoology) के सवाल किये जातें हैं. पर किसी किसी exam में जेनरल नॉलेज और इंग्लिश से भी सवाल किये जातें हैं. What is BSC full form in Hindi.

एडमिशन के लिए CET (Common Entrance Test) और AIMEE (All India Medical Entrance Examination, conducted by CBSE)में भाग लेना जरुरी है.जहाँ अधिकतर नेगेटिव मार्किंग होती है.

Benefits of Course / एमबीबीएस Degree ke fayde

  • MBBS करने के बाद आपके नाम के आगे डॉ, (Doctor) लग जाता है और आप एक चिकित्सक के रूप में समाज को अपनी सेवा देने की स्थिति में होतें हैं.
  • एक डॉक्टर अपनी क्लिनिक खोल कर कहीं भी प्राइवेट प्रैक्टिस कर सकता है. वैसे एक डॉक्टर देश के तमाम हॉस्पिटल्स में रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर से लेकर हेड ऑफ डिपार्टमेंट तक बन सकता है. Also know about BAMS full form in Hindi
  • इसके अलावा जितने भी प्राइवेट हॉस्पिटल्स and नर्सिंग होम्स हैं.सबमे बड़ी तादात में डॉक्टर्स की जरूरत होती है और उनका वेतनमान भी काफी आकर्षक होता है. इस पेशे की सबसे बड़ी खासियत ये है की आपको बड़ी इज्ज़त बख्शी जाती है और खुद पे फक्र होता है.
  • आप ये कह सकते हैं की यह एक ऐसा पेशा है जिसमे 100% job placement है. आपको पूरे देश में एक भी MBBS डॉक्टर नहीं मिलेगा जो खाली बैठा हो, यह असंभव है. MBBS के बाद अमूमन लोग MD full form (Doctor of Medicine) या MS full form (Master of Surgery) के लिए प्रयास करते हैं और उनका career और भी पुख्ता हो जाता है.
  • PHD degree holders भी अपने नाम के पहले डॉक्टर लगते है लेकिन वो मेडिकल डॉक्टर नहीं होते.

Top 10 Medical Colleges for MBBS in India

यहाँ देश के best 10 medical colleges के नाम दिए गएँ हैं जिनमे एडमिशन का सपना हर मेडिको एस्पीरेन्ट का होता है..

  1. All India Institute of Medical Sciences (AIIMS), Delhi.
  2. Christian Medical College (CMC), Vellore.
  3. Armed Forces Medical College (AFMC), Pune.
  4. JIPMER College, Puducherry.
  5. Maulana Azad Medical College (MAMC), Delhi.
  6. Lady Harding Medical College (LHMC), Delhi.
  7. Madras Medical College, Chennai
  8. Grant Medical College, Mumbai
  9. Kasturba Medical College (KMC), Manipal
  10. Sri Ramachandra Medical College and Research Institute, Chennai.

Learn more about MBBS in QUORA

दोस्तों आपको MBBS full form in Hindi की जानकारी कैसी लगी. इस लेख में हमने Mbbs ka full form kya hai के साथ साथ आपको इससे related information कैसी लगी हमें बताये. इस जानकारी को सोशल मीडिया platform में शेयर करिए ताकि आपके दोस्तों को भी knowledge मिल सके. थैंक्स

1 thought on “MBBS ka Full Form | एमबीबीएस Degree Info in Hindi”

  1. MBBS k jankari kafi useful hai, Please bataiye ki bhms, bams, bums aur mbbs degree course me kaun sa field Sabse badhiya hota hai.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!