YOUR EXISTING AD GOES HERE

एमडी क्या है ? MD ka Full Form & Meaning हिंदी में

YOUR EXISTING AD GOES HERE

इस पोस्ट में आपको MD full form & detail info एवं निम्न जानकारियां प्राप्त होंगी:

  • What is MD (MD क्‍या है ?)
  • What is MD full form (MD की फुल फॉर्म क्‍या है ?)
  • What is MD in medical (मेडिकल में MD क्या है?)
  • Difference between MD & MBBS (MD और MBBS के बीच क्‍या अंतर है ? )

MD Full Form & Meaning in Hindi

YOUR EXISTING AD GOES HERE

MD क्‍या है ? (Introduction about MD)

मेडिकल की फिल्‍ड में MD “Doctor of Medicine” कहा जाता है। यह चिकित्सकों और सर्जनों के लिए उच्चतम डिग्री है। MD शब्‍द को Latin शब्‍द “Medicinae Doctor” से लिया गया है, इसका मतलब “दवाओं का शिक्षक” होता है। जैसा कि आप जानते हैं कि एमडी की degree को medical के क्षेत्र में बहुत ही उच्चतम माना जाता है। किसी भी बिजनेस या कंपनी में यह पदा वरिष्ठ होता है। MBBS डिग्री धारक इस डिग्री को चिकित्सा और सर्जरी के क्षेत्र में विशिष्टता प्राप्त करने के लिए कमाते हैं। एमडी अमेरिका और कनाडा सहित विभिन्न देशों में अधिकांश मेडिकल कॉलेजों द्वारा प्रदान किए जाने वाले चिकित्सकों के लिए दो डॉक्टरेट की डिग्री में से एक है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

United States और कनाडा के सभी मेडिकल स्कूल एक M.D. degree प्रदान करते हैं, आमतौर पर कॉलेज या विश्वविद्यालय में 4 साल के स्नातक अध्ययन के बाद 4 साल का मेडिकल स्कूल यह अवॉर्ड देता है। आपको बता दें कि Doctor of Medicine Course की अवधि 3 साल होती है जिसमें परीक्षा के सफल समापन सहित theoretical और practical elements दोनों शामिल होते हैं। एमडी के लिए परीक्षा 3 Academic years के अंत में आयोजित की जाती है, जिसमें 6 Academic terms शामिल होती हैं। MBBS Course की तुलना में MD Course अधिक व्यावहारिक उन्मुख है और अनुसंधान आधारित है।

भारतीय चिकित्सा परिषद वह प्राधिकरण है जो Doctor of Medicine Degree Course प्रदान करने के लिए विभिन्न संस्थानों को मंजूरी देता है और पहचानता है। क्‍योंकि Course में Relevant Topics का गहन अध्ययन शामिल है इसलिए किसी को Mind Boggling वाले अध्ययन के लिए तैयार होने की आवश्यकता है। यह मुख्य रूप से High Salary Package की वजह से मेडिकल स्नातक द्वारा Pursue Popular Courses में से एक है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

MD की फुल फॉर्म क्‍या है ? / MD Full Form & Meaning in Hindi

MD फुल फॉर्म “Doctor of Medicine” और हिंदी में  MD meaning  “स्नतकोत्तर चिकित्सक या दवाओं का शिक्षक” होता है। आप आसान भाषा में समझना चाहें तो एमडी शब्‍द का सामान्य अर्थ डॉक्टर ऑफ मेडिसिन {MD Full Form in Hindi}  है। यह एक लैटिन शब्‍द “Medicinae Doctor” से लिया गया है।  डॉक्टर ऑफ मेडिसिन चिकित्सा के क्षेत्र में सर्वोच्च शैक्षणिक डिग्री है। Doctor of Medicine, MBBS के बाद चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर उपाधि है। (General Medicine, Psychiatry, Dermatology, Pediatrics, etc. (सर्जरी विशेषता में एमएस के समान) जिसकी अवधि 3 साल है।

एमडी एक Post graduation (PG) degree है, इसलिए इस कोर्स के आवेदन करने के लिए आपके पास एमबीबीएस की डिग्री जरूर होनी चाहिए, जिन डॉक्टरों ने एमडी पूरा कर लिया होता है, उन्‍हें सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में आसानी से उपयुक्त नौकरी मिल सकती है। एमडी करने वाले डॉक्टरों के पास सरकारी क्षेत्र नौकरी पाने का अच्‍छा मौका होता है, वे विभिन्न नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Full Form in Hindi) विभिन्न सरकारी संगठनों में इन डॉक्टरों की भर्ती के लिए हर साल कई परीक्षाएं आयोजित की जाती है। जिससे वे निजी क्षेत्र जैसे अस्पतालों में भी नौकरी पा सकते हैं, ये अस्पताल उनके लिए बेहतर वेतन पैकेज भी प्रदान करते हैं।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

मेडिकल में MD क्या है ?

MD ka full form – Doctor of Medicine है। Medicine के क्षेत्र में MD Highest academic degree है। एक छात्र अपने पसंद की specialization पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए MBBS के बाद एक एमडी पूरा करता है। एमडी specializations में pediatrics, gynecology, obstetrics, ophthalmology, dentistry आद‍ि शामिल हैं। एक एमडी से अपेक्षा की जाती है कि वह धीरे-धीरे छात्र को उसकी पसंद की मेडिकल शाखा में विशेषज्ञ बना दे। Doctor of Medicine degrees आमतौर पर 3 साल में पूरी हो जाती है। दुनिया भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को एक कार्यक्रम के रूप में शोध प्रबंध और थीसिस प्रस्तुत करना अनिवार्य होता है। एमडी के लिए परीक्षा 3 साल का होता है जिसमें 6 शैक्षणिक शब्द शामिल होते हैं। पाठ्यक्रम में Lecture, Thesis, Theory Papers, Clinical / Practical, Oral Examination, Seminar, Journal Club, Group Discussion, Laboratory में भागीदारी और प्रायोगिक कार्य शामिल हैं।

MD और MBBS के बीच क्‍या अंतर है ? / Difference between MD & MBBS

 MBBS का मतलब Bachelor of Medicine और Bachelor of Surgery है। यह मेडिसिन और सर्जरी में बैचलर डिग्री प्रोग्राम है। बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी दो पहले professional undergraduate medical degrees हैं। यह चिकित्सा स्कूलों और विश्वविद्यालयों द्वारा चिकित्सा और शल्य चिकित्सा में प्रदान किया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, ये एक डोमेन में  दो अलग-अलग degrees हैं जिसमें बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी है। तो, प्रेक्‍टिस के दौरान उन्हें एक माना जाता है और एक साथ सम्मानित किया जाता है। एमबीबीएस कोर्स की अवधि इंटर्नशिप की अवधि सहित पांच या छह साल है।

MD एक Masters/Postgraduate degree है। एक उम्मीदवार एमबीबीएस की डिग्री सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद ही एमडी के लिए पात्र हो जाता है। कुछ देश एमडी डिग्री को सर्जनों और चिकित्सकों (यानी U.S.A और Philippines) के लिए एक पेशेवर डॉक्टरेट मानते हैं। अन्य, इसे  Ph.D Degree के बराबर एक शोध डिग्री मानते हैं।

इसलिए, एक छात्र अपनी पसंद के specialization पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए एमबीबीएस के बाद एक Doctor of Medicine पूरा करता है। इसके लिए आपको 10th पूरी अच्छे मार्क्स से पास करनी होगी। 12th में आपके पास फिजिक्स केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश से कम से कम 50 % से 60 % मार्क्‍स होने चाहिए। इसके बाद एमडी करने के लिए आप MBBS या BHMS की पढ़ाई पूरी करें और अच्‍छी Rank लाएं, जिससे आपको आसानी से एडमिशन मिल सके।

आपको बता दें कि एमडी Course करने के बाद आप अच्छे जानकार और सर्जरी में एक्सपर्ट हो जाते हैं। आप एक पोस्ट ग्रेजुएट कहलाते हैं। एमडी साइंस पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है जिसे करने के बाद आपके पास सर्जरी डॉक्टर की knowledge होगी। एमडी कोर्स करने पर आप किसी भी Hospital में जॉब कर सकते हैं। इससे आपके पास विदेश में job पाने के अवसर भी होंगे। Doctor of Medicine करने के बाद आप अपना खुद की Hospital खोल सकते हैं।

MD Full Form in Computer:
कंप्यूटर में MD ka full form Make Directory होता है. यह डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम ( DOS) का एक कमांड है.

यहाँ पढ़िए कंप्यूटर के अन्य फुल फॉर्म & अन्य जानकारियां (All Computer Full Form).

Also Learn more Q&A about MD/MBBS etc. in QUORA.

निष्कर्ष

आज हमारे में इस पोस्‍ट में हमने आपको Full Form of MD in Medical & Computer से संबंधित field के बारे में जानकारी दी है। यह पोस्‍ट आपको knowledge बढ़ाने के साथ-साथ,आप‍के कर‍ियर को लेकर भी मदद करेगी। ऐसी ही useful posts के लिए आप पढ़ते रहे हमारी website और कोई भी सुझाव हो तो हमें comment box में जरूर बताएं।

Leave a Comment

YOUR EXISTING AD GOES HERE
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: