YOUR EXISTING AD GOES HERE

Navi Health Insurance Review & Benefits in Hindi

YOUR EXISTING AD GOES HERE

Navi Health Insurance Policy Review

नमस्कार दोस्तों ! आप सभी के लिए लाए इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से Navi Health Insurance के बारे में पूरी जानकारी लेकर। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे Navi Health Insurance Buy  कर सकते हैं।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

दोस्तों आप जानते ही है कि आज के समय में Health का ख्याल रखना बेहद मुश्किल काम है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

Disease अपने चरम स्तर पर पहुँच जाता है, तभी डॉक्टर को भी पता चलता है कि इस व्यक्ति  को यह disease है. अगर किसी कारण से किसी के अंदर बहुत बड़ा ट्यूमर बढ़ रहा है, या दूसरे के अंदर अन्य कोई बीमारी पनप रही है ।

हमारे health पर बहुत अधिक expense होता है। और उस समय हमारे पास इतना भी money नहीं होता कि हम उस खर्च से निपट सकें, कि हम hospitals का इतना बड़ा बिल भर सकें और रोगी को बहुत सारी medical facilities दे सकें.

YOUR EXISTING AD GOES HERE

दोस्तों आपको बताना चाहूँगा की जिनके पास हेल्थ इन्शुरन्स (Health Insurance) यानि स्वास्थ्य बीमा है तो जो व्यक्ति उस समय उस बीमारी से लड़ रहा होता है उसके family में व्यक्ति के लाइफ में वह बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसे buy करने से पहले, आप नवी हेल्थ इंश्योरेंस के benefits प्राप्त कर सकते हैं और यहां claim settlement ratio के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में आपको बताएँगे की:

  • आप किस उम्र में नवी हेल्थ इंश्योरेंस ले सकते हैं?
  • अगर आप नवी हेल्थ इंश्योरेंस खरीदेंगे, तो प्रति माह EMI क्या होगी।

 

स्वास्थ्य बीमा क्या है / Health Insurance Kya Hai?

दोस्तों, आप जानते हैं कि ये हेल्थ इंश्योरेंस कैसे हमारी मदद करते हैं, कैसे काम करते हैं? आगे इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं की यह कठिन समय में हमारी मदद कैसे करता है।

 

Health insurance किसी व्यक्ति की ऐसे समय में मदद करता है जब उस व्यक्ति के पास पर्याप्त पैसा नहीं होता है लेकिन फिर भी उसे अपना इलाज जारी रखना होता है। वह किसी अन्य कारण से अपने इलाज के लिए money savings नहीं कर पाया है। तो यह health insurance उस व्यक्ति की बहुत मदद कर सकता है।

क्या आप इस स्वास्थ्य बीमा की प्रोसेस के बारे में कुछ जानते हैं?

आप में से बहुत से लोग इस समय इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं, उन्हें हेल्थ इन्शुरन्स  के बारे में अच्छी जानकारी नहीं है. अगर आपके पास कुछ जानकारी है, तो किसी को पता होना चाहिए कि इसके क्या benefits हैं.

 

तो दोस्तों इस पोस्ट में आगे हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे कि Health Insurance क्या होता है लोगों को इसके बारे में पता होना चाहिए जिससे उन्हें भी पता चल सके कि जिस तरह से आप अपने vehicle insurance करते हैं उसी तरह स्वास्थ्य बीमा भी बहुत आवश्यक है ताकि लोग इसके प्रति aware हो सकें और वे अपना स्वास्थ्य बीमा भी करवाएं।

 

आपको उदाहरण के लिए बताये की जैसे आजकल कोई भी व्यक्ति नई कार लेता है, तो वह MOter Insurance जरूर लेते है. यदि किसी कारण से उनकी कार को कोई नुकसान होता है, या कार किसी accident में damage हो जाती है। कार की छति का मुआवजा मिल सकता है।

 

लेकिन दोस्तों, बहुत से लोग health को बिल्कुल नज़रअंदाज़ कर देते हैं, वे अपने health insurance के फायदों को जानकर भी उसे नहीं buy करते हैं, जो आने वाले समय में उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। ऐसा करके वह न सिर्फ अपना बल्कि अपने परिवार का भी काफी नुकसान करता है।

 

एक आंकड़े के मुताबिक हमारे India में 70 फीसदी से ज्यादा ऐसे लोग हैं जिन्होंने आज तक अपना स्वास्थ्य बीमा नहीं करवाया है। बहुत से लोगों को इसकी जानकारी भी नहीं होती है और कुछ लोग पढ़े-लिखे लोग होते हैं, वे इसके बारे में जानते हैं, फिर भी इसे नहीं लेते है क्योकि उन्हें अपनी किस्मत पर over confidence होता है।

 

About Navi Health Insurance Company

यह health insurance company बहुत ही भरोसेमंद है।

आज हम बात करने जा रहे हैं “नवी स्वास्थ्य बीमा” की।

  1. आप इस कंपनी से स्वास्थ्य बीमा कैसे प्राप्त कर सकते हैं?
  2. आपकी Age कितनी होनी चाहिए?
  3. आपको इस कंपनी को कितना प्रीमियम देना होगा?
  4. Payment  कब तक देना होगा। आप अपनी claim amount कितने समय में प्राप्त कर सकते हैं

सबसे पहले आप इस कंपनी से बात करें, अगर आप इस कंपनी से Health Insurance लेना चाहते हैं तो आपको Eligibility पूरी करनी होगी।

 

पात्रता / Eligibility Criteria for Insurance

NAVI स्वास्थ्य बीमा से बीमा लेने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए यदि आप बच्चे नहीं हैं यानी आप युवा हैं। अगर बच्चे इस कंपनी से बीमा लेना चाहते हैं तो उनकी उम्र कम से कम 91 दिन होनी चाहिए। आप इस कंपनी द्वारा प्रदान किए गए स्वास्थ्य बीमा पर claim benefits प्राप्त कर सकते हैं, चाहे आपकी उम्र कुछ भी हो।

 

आइए अब जानते हैं कि आपको कितना प्रीमियम देना होगा।

Navi Health Insurance Premium Amount

दोस्तों यह कंपनी आपको 5,00,000 तक का स्वास्थ्य बीमा देगी जिसमे आपको 1 महीने के लिए ₹324 का premium देना होगा यानि दिन के लिए ₹11 यानि पूरे साल के ₹3670 का premium pay करना होगा।

Cancellation of Policy

अगर आप अपना स्वास्थ्य बीमा cancel करना चाहते हैं। ऐसे में दोस्तों, जिसमें आपको इस कंपनी द्वारा दिए गए स्वास्थ्य बीमा को रोकना या रद्द करना है, तो आपको ऐसा करने के लिए पहले 15 दिन का समय दिया जाता है, जिसमें अगर आप इस बीमा को 15 दिनों के भीतर cancel कर देते हैं। यदि आप इसे करना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं।

 

जिसमें आपका कुछ पैसा भी आपको वापस कर दिया जाता है। कितने दिनों के बाद आपको यह हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम मिलना शुरू हो सकता है। दोस्तों यह दावा इस कंपनी द्वारा पॉलिसी शुरू होने के 30 दिनों के बाद आप से किया जा सकता है लेकिन 30 दिन से पहले आपको कोई भी क्लेम नहीं दिया जाता है।

 

लेकिन 30 दिन के बाद अगर आपका किसी भी तरह से accident हो जाता है या आपको hospital में admit कराना पड़ता है तो यह कंपनी आपको insurance claim की रकम देगी जो आपके treatment के लिए काफी काम आएगी।

 

NAVI स्वास्थ्य बीमा company से स्वास्थ्य बीमा कैसे लें?

  • नवी स्वास्थ्य बीमा  एक – तत्काल, कागज रहित पॉलिसी (Instant Paperless Health Insurance Policy)
  • सबसे पहले आपको Google Play Store से NAVI Health Insurance App डाउनलोड करना होगा।
  • फिर उसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर login करें।
  • फिर आपको अपनी जरूरत के हिसाब से Policy चुननी होगी जो वह खुद दिखा रहा होगा।
  • कुछ पॉलिसियों में आपको कुछ खास बातों की जानकारी देनी होगी। इन्हें भरने के बाद आप स्वास्थ्य बीमा ले सकते हैं।
  • NAVI स्वास्थ्य बीमा से कोई भी policy चुनने के बाद आपको अपने आवश्यक documents दिखाने होंगे जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड और आपकी कुछ photos आदि शामिल होंगी जो आपको Navi app में देखने को मिलेंगी।

Navi Health Insurance User Review:

Navi Health Insurance Review

Conclusion:

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जाना कि Health Insurance क्या है, क्यों जरूरी है, लोग इसे क्यों करते हैं, इसे नजरअंदाज क्यों नहीं करना चाहिए। और साथ ही हमने एक बहुत अच्छी Health Insurance Company के बारे में भी जाना जिसका नाम NAVI Health Insurance है।

तो उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी संतोषजनक लगी होगी। यह सारी जानकारी आने वाले जीवन में आपके काम आएगी। दोस्तों अगर आपका कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट में छोड़ सकते हैं या अगर आपका कोई सवाल है तो आप हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़े कमेंट में भी पूछ सकते हैं।

आज के लिए बस इतना ही दोस्तों, अगर आपने इसे अभी तक पढ़ा है, तो हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए समय निकालने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, मिलते हैं अगली पोस्ट में।

Leave a Comment

YOUR EXISTING AD GOES HERE
error: Content is protected !!