Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

UPI Full Form & Benefits क्या है | UPI ID Kaise Banaye

दोस्तों आपने यूपीआई का नाम आपने सुना होगा इस पोस्ट में आपको UPI full form, features, uses of UPI के बारे में detailed information देंगे.

UPI Full Form Kya Hai | UPI ID Kaise Banaye

साल 2016 में नोटबंदी के बाद से ही हमारा देश India cashless बन गया है और भारत में online transactions का चलन काफी बढ़ गया है. हम आजकल छोटे से बड़े हर काम के लिए ऑनलाइन payment करना पसंद करते हैं. हालांकि इंटरनेट बेस्ड कई सारी ऐसे Mobile Applications मौजूद हैं जिनके जरिए हम online money transfer कर सकते हैं. जैसे Paytm, Mobikwick आदि. इनके अलावा Mobile Banking करने का एक और आसान सा तरीका है, जो कि है UPI. आज हम इस आर्टिकल में UPI से जुड़ी हर डिटेल को जानेंगे.

यूपीआई  फुल फॉर्म क्या है? / Full form of UPI

UPI एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप अपने अकाउंट से किसी दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा, मान लीजिए आपने बाजार से कोई सामान खरीदा है या फिर आपको किसी की भी पेमेंट करनी है तो आप तुरंत UPI का इस्तेमाल करके पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

UPI क्या है और इसे कैसे प्रयोग किया जाता है? / UPI Uses & Meaning of UPI in Hindi

अब हम डिटेल में जानेंगे कि UPI क्या होता है. दरअसल, UPI को National Payment Corporation of India (NPCI) और RBI यानि Reserve Bank of India के द्वारा शुरु किया गया था. इसको शुरु करने का मकसद यही था कि लोग रियल टाइम में एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. हालांकि, देश में पहले भी कई सारे online payment system जैसे Paytm,Net Banking, Mobile Banking मौजूद हैं लेकिन भारत सरकार ने इसे इसीलिए develop किया क्योंकि ये ज्यादा सेफ और आसान है. आप पल भर में ही अपने अकाउंट से direct दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

मान लीजिए कि अगर आप net banking के जरिए किसी व्यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते तो इसके लिए आपको उसके बैंक की डिटेल्स जैसे अकाउंट नंबर और IFSC Code की जरुरत होती, जिसे पहले आप अपने अकांउट में सेव करते और उसके बाद पैसे ट्रांसफर करते जो कि रियल टाइम में पैसे ट्रांसफर नहीं हो पाते हैं. लेकिन UPI में ऐसे कोई भी झंझट नहीं है आप बहुत आसान प्रक्रिया से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

इसके लिए आपको बस गूगल प्ले स्टोर पर जाकर UPI supported apps को डाउनलोड करना होता है जैस TEZ जो कि अब google pay बन चुका है और BHIM App, PhonePay आदि.  इसके बाद आपको UPI ID जेनरेट करनी होती है और आप आसानी से अपना बैंक अपनी UPI supported app से लिंक कर सकते हैं. Janiye BHIM app full form & details kya hai?

Janiye Features of UPI Kya Hai?

UPI के कई सारे फायदे हैं जिनके जरिए आप अपनी अकाउंट डिटेल शेयर किए बिना ही financial transaction कर सकते हैं, नीचे UPI के कुछ फीचर्स बताए गए हैं-

  • आपको सिर्फ एक बार ही अपनी बैंक की डिटेल्स देनी होती है वो भी तब जब आप UPI रजिस्ट्रेशन करते हैं.
  • इसका दूसरा फायदा और फीचर ये हैं कि आप जब भी पैसे भेजते हैं या लेते हैं तुरंत ही आपके अकाउंट में पैसे debit और credit हो जाते हैं.
  • आप 50 रुपए से 1 लाख तक की transaction कर सकते हैं.
  • UPI, IMPS (तुरंत फंड ट्रांसफर) सिस्टम पर काम करता है. इसीलिए इसमें NEFT से कम समय लगता है और तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाता है. आप वन क्लिक में ही एक दूसरे को बैंक-टू-बैंक पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.
  • UPI APPS को आप 24X7 इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • UPI एक मोबाइल वॉलेट की तरह भी काम करता है इसीलिए आप इसे ONLINE और OFFLINE तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इससे बिल PAY कर सकते हैं, मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं और इसके साथ ही आप पैसों का लेन-देन कर सकते हैं.
  • बता दें कि UPI APPS में बिल शेयरिंग फैसिलिटी भी होती है. बिजली पानी के बिल की पेमेंट, किसी दुकानदार की पेमेंट आदि के लिए ये बहुत सुविधाजनक है.
  • इसका सबसे अच्छा फीचर ये होता है कि मान लीजिए आपका अकाउंट ICICI बैंक में हैं तो इसके लिए जरुरी नहीं है कि आपको ICICI UPI APP ही इस्तेमाल करें, आप HDFC UPI APP भी इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही आप अपने अपने कई बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं. जानिए KYC Form Documents Kya hai.
  • UPI APPS को इस्तेमाल करना एकदम फ्री है.

जानिए UPI ID कैसे बनाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि आपको बैंक टू बैंक पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI ID की जरुरत होती है तो अब ये जानना जरुरी है कि आप इस UPI ID को कैसे बनाएंगे-

UPI ID बनाने के लिए आपको इन चीजों की requirement होती है

  • किसी भी बैंक में आपका अकाउंट होना चाहिए.
  • आपके पास एक smartphone होना चाहिए.
  • आपके पास वो SIM मौजूद होनी चाहिए जिसका मोबाइल नंबर आपको बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड हो.
  • आपके सिम में कम से कम 1 रुपए का बैलेंस होना जरुरी है.
  • आपके UPI APP को डाउनलोड करना है इसीलिए इंटरनेट भी होना जरुरी है.
  • आपके पास ATM कार्ड होना चाहिए.

इन सारी चीजों की मदद से आप अपनी UPI ID CREATE कर सकेंगे: सबसे पहले आपको GOOGLE PLAY STORE पर जाकर कोई भी UPI APP को डाउनलोड करना होगा. बता दें कि UPI ID एक वर्चुअल आईडी होती है जिसका इस्तेमाल आप सिर्फ उस PARTICULAR APP से पैसे SEND या RECEIVE करने के लिए करते हैं. आपको अपने बैंक की डिटेल्स भरनी होती हैं. अपने बैंक की डिटेल्स भरने के बाद आपको कोई भी एक आईडी जेनरेट करनी होती है जैसे किसी को ईमेल भेजने के लिए सामने वाले का ईमेल एड्रेस होना चाहिए.

UPI ID के लिए आप अपना ईमेल या फिर अपना फोन नंबर डाल सकते हैं. उसके बाद आपकी UPI ID खुद जेनरेट हो जाएगा. जैसे- [email protected] इसके बाद आपको एक UPI PIN सेट करनी होती है. चलिए अब जानते हैं कि UPI PIN क्या होती है-

UPI PIN क्या है?

ये जानना बेहद जरुरी है कि UPI PIN के बिना आप कहीं भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. आपको अपनी UPI PIN किसी के भी साथ शेयर नहीं करनी चाहिए. जैसे ATM PIN को शेयर नहीं किया जाता. कुछ बैंक में 4 DIGITS का UPI SET करना होता है तो किसी बैंक में 6 DIGITS. किसी भी Transaction को authorize करने के लिए UPI PIN सेट करना जरुरी होता है.

दोस्तों इस लेख में आपको UPI full form, Features & Uses of UPI & How to create UPI ID in Hindi की जानकारी कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताइए और इसे सोशल मीडिया में शेयर जरूर करिए. धन्यवाद्.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.