YOUR EXISTING AD GOES HERE

बीडीओ क्या है ? | BDO ka Full Form | जानिए बीडीओ कैसे बने?

YOUR EXISTING AD GOES HERE

BDO Full Form Jankari Hindi Meme
Friends नमस्कार ! आज की यह पोस्ट कुछ ऐसी है जो आपको आपके कर‍ियर में आगे बढ़ने में मदद करेगा। आज हम बात करेंगे BDO की। आपको हमारे इस पोस्ट में मिलेंगे BDO से जुड़े हर सवाल के जवाब जैसे BDO full form & आपको हम बताएंगे कि आप कैसे बन सकते हैं BDO यानी कि Block Development Officer (BDO ka full from). 

अपने करियर को लेकर हर किसी के मन में कुछ न कुछ विचार रहता है। या तो हम बचपन से कोई सपना सोच कर रखते हैं, जिसे पूरा करने के लिए पूरी जान लगा देते हैं, या हम वक्ता के साथ अपने जीवन में आगे जाकर क्या बनना है इसका फैसला कर लेते हैं।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

दोस्तों आपने BDO का नाम सुना होगा लेकिन इसके बारे में अगर आपको जरूरी बाते नहीं पता है तो इस पोस्ट में जानिए!

YOUR EXISTING AD GOES HERE
  • बीडीओ  क्या है? (What is BDO?)
  • बीडीओ  की फुल फॉर्म क्या (BDO full form) है?
  • बीडीओ बनने के लिए क्या करें? (How to become BDO in Hindi?)
  • बीडीओ की शक्तियां और जिम्मेदारी (Powers & Responsibility of BDO Officer)

BDO क्‍या है? / What is Block Development Officer

Block एक खंड होता है, जो कई पंचायतों से मिलकर बना होता है। इसका एक मुख्यालय होता है, जिसे सामुदायिक विकास केंद्र कहा जाता है। इसका मुख्याजलय का उपयोग खंड और सामुदायिक विकास केंद्र के सहयोग से सार्वजनिक विकास के लिए किया जाता है। विकास खंड और सामुदायिक विकास केंद्रों के सहयोग से जनविकास से सम्बंधित जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया जाता है.

विकास खंड के प्रभारी अधिकारी को विकास खंड अधिकारी  या बी डी ओ अर्थात ब्लाक डेवलपमेंट आफिसर (BDO full form) कहा जाता है। BDO प्रधान समितियों और संबंधित समितियों के अध्यक्ष के निर्देशों के तहत पंचायत समिति और स्थायी समितियों की बैठकों के लिए नोटिस जारी करता है। वह स्वयं ऐसी सभी बैठकों में भाग लेता है या ऐसी बैठकों में भाग लेने के लिए उसके अधीनस्थ किसी वरिष्ठ अधिकारी को अधिकृत करता है। हालांकि, बीडीओ को ऐसी बैठकों में भाग लेने के दौरान वोट देने के अधिकार प्राप्ति नहीं होता है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

BDO की फुल फॉर्म क्या है ? / BDO Full Form & Meaning

BDO full form – Block Development Officer होती है और हिन्दी में इसे खंड विकास अधिकारी अथवा ब्लॉlक विकास अधिकारी भी कहा जाता है। हर जिले में कई तहसील होती है, उन तहसीलों के अंदर कई ब्लॉनक होते हैं। सरकार द्वारा उन ब्लॉ क में विकास कार्यों की समीक्षा के लिए Block Development Officer को नियुक्तर किया जाता है। हर ब्लॉबक के विकास कार्यों की जिम्मे्दारी बीडीओ की होती है।

ब्लॉक स्तर पर, खंड विकास अधिकारी ब्लॉक कार्यालय के प्रमुख हैं। उन्हें अधिकारियों, तकनीकी कर्मचारियों और मंत्रालयिक कर्मचारियों की एक टीम द्वारा सहायता प्रदान की जाती है जो विभाग को सौंपे गए विभिन्न विकास कार्यों के उचित और सफल निष्पादन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए ब्लॉक विकास अधिकारियों को भी शामिल किया जाता है जो ब्लॉक द्वारा उठाए गए विभिन्न कार्यक्रमों में लोगों की भागीदारी हासिल करने और जनता के उत्साह को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वह अनुबंध और पंचायत समिति की ओर से उपयुक्त प्राधिकारी की पूर्व स्वीकृति के लिए सभी पत्रों और दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करता है।

जिले में किसी भी व्यउक्ति को जब कोई document बनवाना होता है, तो उसके लिए वह ब्लॉाक ही जाता है। जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्मा प्रमाण पत्र या फिर कोई भी सरकारी कागज़ की आप बात कर लें, यह काम बिना BDO के पूरा नहीं हो सकता है।

Ye full forms bhi jaroor Janiye:

BDO बनने के लिए क्या करें? / How to become a BDO?

BDO बनने के लिए आपको अपने राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित पीसीएस (State Public Service Commission) परीक्षा पास करने की आवश्यकता है। अलग-अलग राज्यों में इस सेवा को अलग-अलग आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में दो पेपर का exam होता है, जिनमें 250 सवाल होते हैं और जो 200 नंबर के होते हैं। इस exam में 2 घंटे का वक्त‍ दिया जाता है।

पहली परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाता है। इसमें चार पेपर होते हैं। इसके अलावा, उम्मीदवार द्वारा चयनित दो वैकल्पिक विषयों के लिए चार प्रश्नावली होती हैं। सामान्य अध्ययन में दो पेपर और 200-200 अंकों के होते हैं। कई तरह के सवाल होते हैं।

भारतीय राजनीति पर खंड भारत और भारतीय संविधान में राजनीतिक प्रणाली से संबंधित प्रश्न पूछता है और भारतीय अर्थव्यवस्था में भारतीय आर्थिक नीति की व्यापक विशेषताओं के बारे में पूछता है। दोनों परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों से साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार में, योग्यता और तर्क क्षमता का मूल्यांकन किया जाता है और प्रदर्शन के अनुसार चुना जाता है।

योग्यता सूची लोक सेवा आयोग द्वारा जारी की जाती है। इस Merit list के अनुसार, चयनित उम्मीदवार को Block development officer के पद पर नियुक्त किया जाता है। BDO की परीक्षा देने के लिए आपका किसी भी subject में graduate होना जरूरी है। इस exam को आप 21 से 40 वर्ष की आयु के बीच दे सकते हैं।

Block Development Officer (बीडीओ) की शक्तियां और जिम्मेदारी

एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में (As a Chief Executive Officer)

खंड विकास अधिकारी का काम यह देखना है कि उपयुक्त अधिकारियों द्वारा अनुमोदित योजनाओं और कार्यक्रमों को कुशलता से निष्पादित किया जा रहा है या नहीं। बीडीओ का काम अनुबंध और पंचायत समिति की ओर से उपयुक्त प्राधिकारी की पूर्व स्वीकृति के लिए सभी पत्रों और दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करता है। वह पंचायत समिति कोष से धन निकालकर, उसे वितरित करता है। BDO पंचायत समिति खातों के बारे में लेखा auditors द्वारा बताई गई किसी भी अनियमितता को दूर करने के लिए कदम उठाता है। बीडीओ का काम पंचायत समिति की ओर से निरीक्षण करना होता है।

प्रखंड कार्यालय के प्रमुख के रूप में (As a Head of the Block Office)

BDO पंचायत समिति के विस्तार अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों और स्थानांतरित योजनाओं पर वहन किए गए कर्मचारियों पर पर्यवेक्षण और नियंत्रण करते हैं। वह taxation, finance और administration पर स्थायी समिति को बाद की अपील के अधिकार के अधीन उसके तहत एक पंचायत समिति के कर्मचारी पर एक्शन ले सकता है। BDO का काम वार्षिक बजट तैयार कर, एसे Panchayat Samiti के समक्ष रखना होता है। पंचायत समिति के विचार के लिए annual administrative report और quarterly progress reports तैयार करना है और उसी को जिला परिषद और राज्य सरकार को प्रेषित करना उनका काम है।

सचिव के रूप में (As a Secretary)

BDO प्रधान समितियों और संबंधित समितियों के अध्यक्ष के निर्देशों के तहत पंचायत समिति और स्थायी समितियों की बैठकों के लिए नोटिस जारी करता है। सचिव के रूप में वह खुद सभी बैठकों में भाग लेते हैं, या बैठकों में भाग लेने के लिए उसके अधीनस्थ किसी वरिष्ठ अधिकारी को अधिकृत करता है। हालांकि, वह बैठकों में भाग लेने के दौरान वोट देने के अधिकार नहीं रखते हैं। BDO का काम बैठकों को रिकॉर्ड और प्रसारित करने का होता है।

आपातकालीन कार्य (Emergency Functions)

fire, floods या epidemics के दौरान BDO किसी भी कार्य को अंजाम देने और उस पर होने वाले व्यय को लागू करने का निर्देश देता है, जिसे पंचायत समिति या उसकी स्थायी समिति की मंजूरी की आवश्यकता होती है। इस तरह के हर मामले में, की गई कार्रवाई और प्रतिक्रिया के लिए सक्षम प्राधिकारी को रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है। वह वैधता और कार्रवाई के प्रस्तावित पाठ्यक्रम के विभिन्न परिणामों के बारे में advice दे सकता है। अपने लंबे experience, foreknowledge, insight into legal, financial and administrative matters में अंतर्दृष्टि के कारण, खंड विकास अधिकारी के सलाह को कार्यान्वित किया जाता है।

कृषि, शिक्षा, और कृषि आपूर्ति का वितरण (Agricultural, Education, Store and Distribution of Agricultural Supplies)

शुरुआती चरणों में यह एक महत्वपूर्ण हुआ करता था। हालांकि, सहकारी दुकानों के उद्भव के साथ, distribution का काम उनसे ले लिया गया। camps, individual talks, group meetings और demonstration, के माध्यम से, उनका काम कृषि शिक्षा प्रदान करना है। जिसका मतलब है ग्रामीणों को fertilizers, improved seeds और insecticides के उपयोग के बारे में जागरूक करना।

सामाजिक शिक्षा (Social Education)

पहले खंड विकास अधिकारी लोगों को, सामुदायिक विकास कार्यक्रम के दर्शन और इसके तहत उपलब्ध अवसरों के बारे में बताने का काम करते थे। अब, यह जिम्मेदारी ज्यादातर ग्राम सभा और समितियों पर आधारित है। हालाँकि, उन्हें ग्राम सभाओं और पंचायतों में बहुत कुछ करना होता है।

Also Know Q&A about Full form of BDO & related info in Quora.

निष्कर्ष (Conclusion):

हमने अपने इस पोस्ट में आपको BDO के बारे में काफी जानकारी दी है। जिसमें BDO कैसे बनें, BDO Officer Kya hai, इसके काम और जिम्मेेदारी क्या है। आशा करते हैं आपको हमारा यह BDO full form, Meaning, BDO kaise Bane, BDO ki Powers का आर्टिकल काफी informative लगा होगा। जो आपको career wise आपको आगे बढ़ने में काफी helpful लगेगा। हमारे इस पोस्ट को लेकर आपकी क्याह राय है हमें जरूर बताएं। साथ ही नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें बताएं कि हम और किस तरह की जानकारी आपको दे सकते हैं।

Leave a Comment

YOUR EXISTING AD GOES HERE
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: