YOUR EXISTING AD GOES HERE

DNA Full Form | डीएनए Meaning क्या है जानिए

YOUR EXISTING AD GOES HERE

दोस्तों आपने नाम या यह शब्क्याद कई बार सुना या पढ़ा होगा. लेकिन क्या आप DNA Full Form जानते हैं, अगर आप नहीं  जानते है तो यह पोस्ट आगे पढ़िए और DNA Meaning & Full form in Hindi में जानिए.
DNA Full Form & Meaning in Hindi

DNA Meaning and Full Form in Hindi

Deoxyribo Nucleic Acid का abbreviation डीएनए / DNA है इसलिए यही DNA ka Full Form है.

YOUR EXISTING AD GOES HERE

What is Definition of DNA?

DNA एक अणु यानि Molecule है, जिसमें एक जीव के विकसित होने, जीवित रहने और अपने वंश को आगे बढ़ाने के लिए Instructions होते हैं। ये निर्देश हर Cell के अंदर पाए जाते हैं और Parents से उनके बच्चों में चले जाते हैं। कुल मिलाकर कहें तो DNA हमको ‘हम’ बनाता है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

अब Deoxyribonucleic Acid के बारे में आसान भाषा में / Hindi में डिटेल में जानेंगे कि ये क्या है।

एक उदाहरण के तौर पर समझें तो जिस प्रकार DVD में पूरी फिल्म को Play करने की जानकारी Encoded होती है, वैसे ही डीएनए में जीवन चलने की जानकारी Coded होती है.

YOUR EXISTING AD GOES HERE

पहले याद कर लेना अच्छा रहेगा की हमारा शरीर कोशिकाओं यानि Cells से मिलकर बना है। हमारी Body में जो Activities होती हैं उनके मूल में कोई न कोई Cell होता है परन्तु Cells को कैसे पता की कब क्या कैसे करना है? वस्तुतः उन्हें Information और Instruction की जरूरत होती है।

ये Cell के Nucleus में DNA में Accumulated रहती हैं। Nucleus के अंदर डीएनए, Chromosomes के रूप में Organized होते हैं तो वास्तव में डीएनए, Cell के लिए जानकारी का भंडार होता है।

YOUR EXISTING AD GOES HERE

Red Blood Cells को छोड़कर, हमारी Body के हर Cell में Deoxyribonucleic Acid या Genetic Code होता है। इसके अंदर पूरे जीवन के Development, Growth, Reproduction, और काम के Instructions होते हैं।

DNA का Structure

Deoxyribonucleic Acid के टॉपिक को अच्छी तरह से क्लियर करने के लिए इसका Structure जानना बेहद ज़रूरी है तो जैसे आपको पहले बताया गया कि DNA एक Molecule होता है जिसकी लंबाई करीब 2 inch तक होती है।

डीएनए 4 तरह के संघटको से मिलकर बनता है जिन्हे Nucleotide कहा जाता है और एक Nucleotide क भी 3 Parts होते हैं।

  • Phosphate Group
  • Carbon Sugar
  • Nitrogen Base

बता दें कि Nitrogen Base भी आगे चार तरह के होते हैं।

  • Adenine (A)
  • Guanine (G)
  • Cytosine (C)
  • Thymine (T)

किसी भी एक Nucleotide में सिर्फ एक तरह का Nitrogen Base ही उपस्थित होता है।

DNA दो आपस में जुड़ी हुई Strands क रूप में पाया जाता हैं (इसे Double Stranded कहते हैं) एक स्ट्रैंड की Adenine Nucleotide दूसरे स्ट्रैंड की Thymine Nucleotide से जोड़ी बनाती है और Hydrogen Bond के माध्यम से जुडी होती है यानि (A -T)। ऐसे ही Cytosine और Guanine की जोड़ी होती है यानि (G – C)।  A -T में केवल दो Hydrogen Bonds होते हैं जबकि G – C में तीन Hydrogen Bonds पाए जाते हैं।

ये फुल फॉर्म भी पढ़िए:

BHMS ka Full Form Kya hai

MBBS Full Form Hindi me Janiye

Functions of DNA / DNA का क्या काम है?

Deoxyribonucleic Acid के सारों Functions के बारे में जानने से पहले इसके Chemical रूप में खोजा गया था। जिसके बाद ये साफ हो पाया कि ये एक ऐसा Material है जिसे एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में Transfer किया जाता है। Cells के अंदर डीएनए की मुख्य भूमिका Information को Store करने की है। इसे एक प्रकार का Blueprint भी माना जाता है क्योंकि इसमें Cell के Components जैसे प्रोटीन और RNA Molecule के बनने के Instructions होते हैं।

Genetic Information वाले DNA Segment को Gene कहा जाता है। इसका का एक मुख्य काम Genetic Code का इस्तेमाल कर Protein में Amino Acid के Sequence को Encode करना है। दोस्तों, आपकी आसानी के लिए प्वांइट्स में समझेंगे कि DNA के मुख्य तौर पर क्या Functions हैं।

  • Deoxyribonucleic Acid किसी भी Cell की Structural और Functional Unit होता है।
  • ये एक Hereditary Material होता है।
  • DNA का काम Information को Store करना होता है।
  • DNA, RNA को बनाता है जिससे Protein बनता है।
  • ये पूरे शरीर को Control करता है इसीलिए इसे Body Controller भी कहा जा सकता है।
  • डीएनए हमारे शरीर के Characters को Code करता है जिससे हमारी आंखों का, बालों का रंग, हेल्थ ये सब DNA द्वारा ही Code किया जाता है यानि हमारी Appearance के पीछे DNA होता है।
  • डीएनए, Enzymes को भी बनाता है।

Use of DNA in Forensic and Medical Science

आपने अक्सर सुना होगा कि Forensic Labs में DNA Test किया जाता है और Criminal का पता लगाया जाता है। तो चलिए बताते हैं कि Medical Science और Forensic में Deoxyribonucleic Acid का क्या काम होता है।

आपको जिस शख्स का DNA Test करना है उसके Hair, Blood, Skin और Amniotic Fluid का सैंपल लिया जाता है। Amniotic Fluid गर्भावस्था में Embryo के चारों ओर मौजूद Fluid होता है। इसके अलावा आप उस शख्स के गालों के अंदरूनी हिस्से से Tissue का Sample भी ले सकते हैं। जिसको Buccal Swab कहा जाता है।

माउथवॉश के जरिए भी मुंह के अंदर के Cell जमा किए जा सकते हैं। Human Genes में 46 Chromosomes मौजूद हैं। Genes में Genetic की मूलभूत Unit है जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में Transfer होती है मतलब कि इसमें आपके Genetic Traits की सारी जानकारी मौजूद होती है।

जिससे यह पता चल जाता है कि आपके आने वाली Generations के बालों का रंग, आखों का रंग पता चलता है। इसके अलावा उन्हें आने वाले समय में कौन सी Disease हो सकती है उसका भी पता चल जाता है।

इसी वजह से कहते हैं कि इंसान का डीएनए अमर रहता है यानी वो कभी मरता नहीं है। अगर किसी के DNA में परिवर्तन पाया जाता है तो उसे Mutation कहते हैं। यह परिवर्तन Cells में मौजूद किसी दोष की वजह से पैदा होता है या UV Radiation की वजह से होता है। इसके अलावा किसी Chemical Elements या Virus की वजह से भी हो सकता है।

Forensic Labs में अपराधी का पता करने के लिए DNA Test किया जाता है। खासतौर पर Rape के मामलों में DNA Test से अपराधी का पता किया जाता है। DNA Test के बाद ही Rape की पुष्टि की जाती है। Janiye CID ka Full Form Hindi me Kya hai.

Conclusion

दोस्तों आपको DNA Full Form & Meaning in Hindi की जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताइए. DNA ki info हिंदी में आपको पसंद आई होगी. इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करिए.आपकी मदद हमें प्रोत्साहित करती है.

पोस्ट पढने के लिए धन्यवाद्.

1 thought on “DNA Full Form | डीएनए Meaning क्या है जानिए”

Leave a Comment

YOUR EXISTING AD GOES HERE
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: