UP Scholarship, Online Status Kaise Check Kare-पूरी जानकारी {Guide} 2019-20


[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="इस आर्टिकल को सुनिए"]

यूपी में scholarships उन students के लिए हैं जो उत्तरी राज्य की बड़ी education system का हिस्सा हैं जो 2 लाख से ज़्यादा schools और 60 से ज़्यादा universities का दावा करते हैं। राज्य में education के विभिन्न स्तरों पर छात्रों को financial support प्रदान करने के उद्देश्य से, UP scholarship में SC/ST/OBC/Minority/General के उम्मीदवारों के लिए कई pre-matric और post-matric योजनाएं शामिल हैं।

Scholarships में आपके लिए क्या है? आप scholarships के लिए कैसे और कब apply कर सकते हैं? इस article में हर UP scholarship के बारे में उनकी अनुमानित application period, eligibility criteria, application process, award details और अधिक सहित हर महत्वपूर्ण information को शामिल किया गया है। इन UP scholarships के साथ अपने सपनों के academic career को आगे बढ़ाने के लिए पूरा पढ़ें।

UP Scholarship Info Guide

UP Scholarship Status Kaise Check Kare

UP scholarship पोर्टल में scholarship application की मुख्य विशेषता के साथ साथ users को scholarship के लिए आवेदन का STATUS जानने की भी परमिशन देता है। चाहे आप एक fresh applicant हों या renewal के लिए आवेदन कर रहे हों, आप अपने समर्पित online system के माध्यम से अपनी APPLICATION को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। जबकि fresh applicants वर्तमान application status जानने के लिए केवल अपने संबंधित DASHBOARD में लॉग-इन कर सकते हैं, मौजूदा USERS “STATUS” सेक्शन के ज़रिए अपने पिछले साल के आवेदन को TRACK कर सकते हैं।

UP Scholarship 2019-20 – An Overview

 

S.No.ParticularsDetails*
1.Application timeline for UP Pre-Matric Scholarships1 जुलाई 2019 से 10 सितंबर 2019
2.Application timeline for UP Post-Matric Scholarships1 जुलाई 2019 से 10 अक्टूबर 2019
3.Timeline for correction of UP Pre-Matric Scholarships16 अक्टूबर 2019 से 25 अक्टूबर 2019
4.Timeline for correction of UP Post-Matric Scholarships20 नवंबर 2019 से 30 नवंबर 2019
5.Disbursement of scholarship26 जनवरी 2020

* ऊपर दी गई तारीखें बदल भी सकती हैं।

UP Scholarship – The Complete List

आप किस उ.प्र. scholarships के लिए apply करना चाहते हैं? इन  scholarships को कौन offer करता है? अप्लाई करने का सही समय क्या है? अक्सर ये सभी मन में ज़रूर आते हैं। नीचे दी गई टेबल में अपने provider names और Application Period की पूरी लिस्ट दी है।

Detailed List of UP Scholarship Online Form 2019

S.No.Scholarship NameProvider NameApplication Period*
1.Pre-matric Scholarship For ST/SC/General Category, Uttar Pradeshसमाज कल्याण विभाग, UP GOVT.जुलाई से सितंबर
2.Post matric Intermediate Scholarship For ST/SC/General Category, Uttar Pradeshसमाज कल्याण विभाग, UP GOVT.जुलाई से नवंबर
3.Post matric (Other than Intermediate) Scholarship for ST, SC, General Category, Uttar Pradeshसमाज कल्याण विभाग, UP GOVT.जुलाई से नवंबर
4.Post matric Other State Scholarship for ST, SC, General Category, Uttar Pradeshसमाज कल्याण विभाग, UP GOVT.जुलाई से नवंबर
5.Pre-Matric Scholarship for Minorities, Uttar Pradeshअल्पसंख्यक विभाग, UP GOVT.जुलाई से सितंबर
6.Post matric (Other Than Intermediate) Scholarship for Minorities, Uttar Pradeshअल्पसंख्यक विभाग, UP GOVT.जुलाई से नवंबर
7.Post matric Intermediate Scholarship for Minorities, Uttar Pradeshअल्पसंख्यक विभाग, UP GOVT.जुलाई से नवंबर
8.Pre-Matric Scholarship for OBC Students, Uttar Pradeshपिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, UP GOVT.जुलाई से सितंबर
9.Post matric Intermediate Scholarship for OBC Students, Uttar Pradeshपिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, UP GOVT.जुलाई से नवंबर
10.Post matric (Other Than Intermediate) Scholarship for OBC, Uttar Pradeshपिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, UP GOVT.जुलाई से नवंबर

Application period बदल भी सकता है।

Important Links to Check the UP Scholarship Status 

उ.प्र.स्कालरशिप चेक करने के लिए महत्वपूर्ण लिंक्स नीचे दिए गए है.

S.No.ParticularsImportant URL
1.पिछले academic year के लिए UP scholarship application status ऑनलाइन चेक करेंCheck here
2.इस साल के लिए Pre-Matric Scholarship स्टेटस ऑनलाइन चेक करें।Check here
3.इस academic year के लिए Pre-Matric Scholarship स्टेटस चेक करें।Check here
4.वर्तमान academic year के लिए पोस्ट-मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति (ताजा) की ऑनलाइन UP scholarship स्थिति की जांच करेंCheck here
5.वर्तमान academic year के लिए पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति (नवीकरण) की ऑनलाइन UP scholarship स्थिति की जांच करेंCheck here
6.वर्तमान academic year के लिए पोस्ट-मैट्रिक अन्य इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति (ताजा) से ऑनलाइन UP scholarship स्थिति की जांच करेंCheck here
7.वर्तमान academic year के लिए पोस्ट-मैट्रिक अन्य इंटरमीडिएट छात्रवृत्ति (नवीकरण) की ऑनलाइन UP scholarship स्थिति की जांच करें

UP scholarship के लिए academic qualifications क्या होनी चाहिए? इन schemes के तहत परिवार की income limit कितनी है? नीचे दी गई तालिका में इन सभी scholarships के लिए विस्तृत eligibility criteria प्राप्त करें।

Detailed eligibility criteria of U.P scholarships

 

S.No.Scholarship NameEligibility Criteria
1.Pre-matric Scholarship For ST/SC/General Category, Uttar Pradesh§  Scholarship 9 वीं और 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए लागू होती है जो ST/SC/General Category से संबंधित हैं।

§  परिवार की annual income INR 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

2.Post matric Intermediate Scholarship For ST/SC/General Category, Uttar Pradesh§  ST/SC/General Category के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति लागू है जो कक्षा 11 वीं और 12 वीं में पढ़ रहे हैं।

– परिवार की annual income सभी स्रोतों से INR 2 लाख (सामान्य उम्मीदवारों के लिए) और INR 2.5 लाख (SC / ST उम्मीदवारों के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

3.Post matric (Other than Intermediate) Scholarship for ST, SC, General Category, Uttar Pradesh§  छात्रवृत्ति ST, SC, General Category के छात्रों के लिए लागू होती है जो स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी या उच्च स्तर पर अध्ययन कर रहे हैं।

§  परिवार की annual income सभी स्रोतों से INR 2 लाख (सामान्य उम्मीदवारों के लिए) और INR 2.5 लाख (SC / ST उम्मीदवारों के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए.

4.Post matric Other State Scholarship for ST, SC, General Category, Uttar Pradesh§  छात्रवृत्ति ST, SC, General Category के छात्रों के लिए लागू होती है जो कक्षा 11 वीं या उससे ऊपर की पढ़ाई कर रहे हैं।

Amazon Best Selling Laptops

§  परिवार की annual income सभी स्रोतों से INR 2 लाख (सामान्य उम्मीदवारों के लिए) और INR 2.5 लाख (SC / ST उम्मीदवारों के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

5.Pre-Matric Scholarship for Minorities, Uttar Pradesh§  छात्रवृत्ति उन Minorities category के छात्रों के लिए लागू होती है जो कक्षा 9 वीं 10 वीं में पढ़ रहे हैं।

§  परिवार की annual income सभी स्रोतों से INR 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

6.Post matric (Other Than Intermediate) Scholarship for Minorities, Uttar Pradesh§  छात्रवृत्ति Minorities category के छात्रों के लिए लागू होती है जो स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी या उच्च स्तर पर अध्ययन कर रहे हैं।

§  परिवार की annual income सभी स्रोतों से INR 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

7.Post matric Intermediate Scholarship for Minorities, Uttar Pradesh§  11 वीं और 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले minority community के छात्र scholarship के लिए आवेदन कर सकते हैं।

§  परिवार की annual income सभी स्रोतों से INR 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

8.Pre-Matric Scholarship for OBC Students, Uttar Pradesh§  9 वीं कक्षा में पढ़ने वाले OBC category के छात्र इस scholarship के लिए आवेदन कर सकते हैं।

§  परिवार की annual income सभी स्रोतों से INR 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

9.Post matric Intermediate Scholarship for OBC Students, Uttar Pradesh§  11वीं 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले OBC category के छात्र इस scholarship के लिए आवेदन कर सकते हैं।

§  परिवार की annual income सभी स्रोतों से INR 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

10.Post matric (Other Than Intermediate) Scholarship for OBC, Uttar Pradesh§  graduation, post-graduation (PG), PhD or higher level पर अध्ययन करने वाले ओबीसी श्रेणी के छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

§  परिवार की annual income सभी स्रोतों से INR 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए

U.P. Scholarship – Step-By-Step Application Guide

 

किसी भी U.P. scholarship के लिए आवेदन करने के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए? आप इन scholarship के लिए कहां apply कर सकते हैं? इन सवालों के जवाब इस section में दिए गए हैं। application process को आसान बनाने के लिए, Uttar Pradesh सरकार ने छात्रवृत्ति और fee reimbursement के लिए अपनी online system शुरू किया है।

सभी eligible students निर्धारित application tenure के दौरान केवल इस online system के माध्यम से संबंधित छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां application process के बारे में एक संक्षिप्त विवरण दिया गया है, जिसे आपको UP government द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी भी छात्रवृत्ति के लिए apply करने के लिए अनुसरण करने की आवश्यकता है।

Step 1: New student registration

 

  • UP Government’s Scholarship and Fee Reimbursement Online System विजिट करें।
  • “Student” section पर क्लिक करें और  “New Registration” सिलेक्ट करें।
  • जिस scholarship के लिए आप apply करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करें।
  • सभी mandatory details को भरें।
  • रजिस्टर करने के लिए “Submit” पर click करें।
  • भविष्य के लिए registration slip का प्रिंट आउट निकाल लें।

 

Step 2: Student Login

  • एक बार register होने के बाद, ” Student ” section पर क्लिक करें और fresh applications के लिए ” Fresh Login” विकल्प और आपके द्वारा आवेदन किए गए छात्रवृत्ति के अनुसार renewal के लिए ” Renewal Login” विकल्प चुनें।
  • अपना registration number, date of birth और password का उपयोग करके Log in करें।
  • आपको फॉर्म भरने से संबंधित महत्वपूर्ण instructions वाले पेज पर direct किया जाएगा।
  • सभी instructions को ध्यान से पढ़ें और page के अंत में दिए गए box पर टिक करें और ” Proceed” पर क्लिक करें।

Step 3: Filling the scholarship application

  • जब आप “Proceed” बटन पर क्लिक करते हैं, आपको user dashboard पर direct किया जाएगा।
  • “Fill in application form” अनुभाग पर section करें।
  • छात्रवृत्ति application form में आगे का विवरण भरें।
  • Submit पर क्लिक करें।

Step 4: Upload all supporting documents

एक बार जब आप application form भरने के बाद submit पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपनी photograph और अन्य supporting documents अपलोड करने होंगे।

Step 5: Final submission online

application form को अंतिम रूप से जमा करने के लिए heading पर जाने से पहले, applicants को किसी भी प्रकार की discrepancy से बचने के लिए सावधानीपूर्वक भरी गई प्रत्येक information से गुजरने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, applicant द्वारा भरी गई जानकारी में बदलाव करने का कोई provision नहीं है।

Step 6: Submit the form at respective educational institution

Scholarship आवेदन पत्र को final submission करने के बाद, applicants को फॉर्म का प्रिंट आउट लेना होगा और इसे अन्य supporting documents के साथ अपने संबंधित educational institutions में जमा करना होगा।

Scholarship in UP – के लिए जरूरी Documents

उ.प्र. scholarship के लिए अप्लाई करने के लिए आपके पास नीचे दिए गए documents होने चाहिए।

  • रेजिडेन्शियल प्रुफ जैसे ration card, Aadhaar card, voter ID, driving license या PAN card
  • आवेदन की पासपोर्ट साइज़ photograph
  • कास्ट सर्टिफिकेट
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • अधिवास सर्टिफिकेट
  • छात्र का ID proof
  • किसी qualifying examination की मार्क शीट।
  • वर्तमान साल की receipt/admission letter
  • Student की बैंक पासबुक।

Uttar Pradesh Scholarship – Rewards

UP scholarship के तहत आपको कितनी financial assistance मिल सकती है? ऐसे खर्च जो इन scholarships की मदद से कवर किए जा सकते हैं? Awards का निर्णय किस आधार पर किया जाता है? इन सभी सवालों के जवाब इस section में दिए गए हैं। छात्रों को प्रमुखता से दी जाने वाली financial assistance आपकी संबंधित financial need पर निर्भर करती है। इसके अलावा, कुछ scholarships हैं जो scholarship के संवितरण के लिए academic merit पर विचार करती हैं। इसके अलावा, छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति की मात्रा नीचे दी गई table में दी गई है।

Award details of उ.प्र. scholarships

S.No.Scholarship NameAward Details
1.Pre-matric Scholarship For ST/SC/General Category, Uttar Pradeshपरिवर्तनीय (variable) वित्तीय पुरस्कार
2.Post matric Intermediate Scholarship For ST/SC/General Category, Uttar Pradeshपरिवर्तनीय (variable) वित्तीय पुरस्कार
3.Post matric (Other than Intermediate) Scholarship for ST, SC, General Category, Uttar Pradeshपरिवर्तनीय (variable) वित्तीय पुरस्कार
4.Post matric Other State Scholarship for ST, SC, General Category, Uttar Pradeshपरिवर्तनीय (variable) वित्तीय पुरस्कार
5.Pre-Matric Scholarship for Minorities, Uttar Pradeshपरिवर्तनीय (variable) वित्तीय पुरस्कार
6.Post matric (Other Than Intermediate) Scholarship for Minorities, Uttar Pradeshपरिवर्तनीय (variable) वित्तीय पुरस्कार
7.Post matric Intermediate Scholarship for Minorities, Uttar Pradeshपरिवर्तनीय (variable)  वित्तीय पुरस्कार
8.Pre-Matric Scholarship for OBC Students, Uttar Pradeshपरिवर्तनीय (variable) वित्तीय पुरस्कार
9.Post matric Intermediate Scholarship for OBC Students, Uttar Pradeshपरिवर्तनीय (variable) वित्तीय पुरस्कार
10.Post matric (Other Than Intermediate) Scholarship for OBC, Uttar Pradeshपरिवर्तनीय (variable) वित्तीय पुरस्कार
दोस्तों उत्तर प्रदेश स्कालरशिप / UP Scholarship के बारे में आपकी क्या राय है और इससे सम्बंधित और क्या आप जानना चाहते है कमेंट जरूर करिए. इस पेज को जरूर शेयर करिए. और वेबसाइट सब्सक्राइब करिए

Leave a Comment

error: Content is protected !!